Move to Jagran APP

पीएनजी की बढ़ती कीमतों को लेकर उद्यमियों में रोष

पीएनजी की लगातर बढ़ रही कीमत को लेकर उद्यमी परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:51 PM (IST)
पीएनजी की बढ़ती कीमतों 
को लेकर उद्यमियों में रोष
पीएनजी की बढ़ती कीमतों को लेकर उद्यमियों में रोष

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पीएनजी की लगातर बढ़ रही कीमत को लेकर उद्यमी परेशान हैं। सरकार एक ओर उद्यमियों को पीएनजी कनेक्शन लेने पर जोर दे रही है और दूसरी ओर इसकी कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने कहा कि इस संबंध में केंद्र व राज्य सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए। सभी शहरों में पीएनजी की एक समान कीमत निर्धारित होनी चाहिए।

prime article banner

मल्होत्रा ने बताया कि फरीदाबाद में अडानी समूह द्वारा पीएनजी की सप्लाई की जाती है जिसके रेट निकटतम शहर गुरुग्राम व दूरस्थ शहर अहमदाबाद दोनों से अधिक हैं। यहां 18 से 20 रुपये प्रति यूनिट पीएनजी की दरों से गैस खरीदनी पड़ रही है। मल्होत्रा के अनुसार उद्योग प्रबंधक फरनेंस, बायलर और अन्य उपकरणों में पीएनजी का उपयोग करना चाहते हैं और वर्तमान में यदि एमएसएमई सेक्टर्स पीएनजी उपकरणों की ओर पड़ता है तो गैस की अत्यधिक कीमतें समस्याएं बढ़ा देती हैं जिस पर सरकार को ध्यान देते हुए हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन से भी आग्रह किया है कि वह पीएनजी जैसे ईंधन को सस्ता करने व गुरुग्राम के अनुरूप इसकी दरें निर्धारित करने की ओर ध्यान दें। एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि अडानी ग्रुप के जरिये पीएनजी सस्ती दरों पर उपलब्ध करानी चाहिए और इसके लिए केंद्र सरकार को गाइडलाइन बनानी चाहिए। जनवरी 2021 से जनवरी 2022 तक पीएनजी की कीमतों में 77 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है जोकि काफी अधिक है। यही नहीं फरीदाबाद व गुरुग्राम में पीएनजी की कीमतों में 25 से 30 प्रतिशत का अंतर है। उद्योग प्रबंधक एवं टैक्सटाइल प्रोसेसिग से जुड़े सतेंद्र चौहान का मानना है कि पीएनजी को पूर्ण ईंधन के रूप में तभी प्रयोग किया जा सकता है जब इसकी कीमतों में कमी लाई जाए। एसके बतरा, प्रमोद अग्रवाल, एसके लूथरा, बलदेव आहुजा, भूपिद्र सिंह, दीपक पंडोई, भूपिद्र पाल सिंह, विजय राघवन, एमपी रूंगटा व विशाल मल्होत्रा ने भी पीएनजी की कीमतों में कमी करने की आवश्यकता पर बल दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.