Move to Jagran APP

एनटीएसई के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 04:11 PM (IST)
एनटीएसई के लिए आनलाइन  आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू
एनटीएसई के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और विद्यार्थी 28 दिसंबर तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों का शैक्षणिक विकास करना है।

prime article banner

इस योजना के तहत दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। शिक्षा बोर्ड द्वारा 16 जनवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले 186 छात्र दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेने के पात्र होंगे, जो कि 12 जून को आयोजित की जाएगी। हरियाणा प्रतिभा खोज परीक्षा योजना के लिए एनटीएसई लेवल एक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 1500 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को एक हजार रुपये, राष्ट्रीय स्तर पर 1250 रुपये छात्रवृत्ति हर महीने दी जाती है। इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्रों को दो हजार रुपये की छात्रवृति देने का प्रविधान है इनको होगी पात्रता

एनटीएसई लेवल एक की परीक्षा के लिए वही छात्र आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने नौवीं कक्षा में 60 फीसद या उससे अधिक प्राप्त किए हैं। इसके अलावा आरक्षित वर्ग को पांच फीसद की छूट दी जाएगी। बता दें कि 15 फीसद सीट अनुसूचित जाति, 7.5 फीसद सीट अनुसूचित जनजाति, 27 फीसद सीट पिछड़ा वर्ग, चार फीसद सीट दिव्यांगों और दस फीसद सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित रहती हैं। आवेदन के दौरान छात्रों को अपना प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। एनटीएसई के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। दरअसल यह छात्रवृत्ति छात्रों को अपने प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए दी जाती है। इस संबंध में सभी निजी एवं राजकीय विद्यालयों को आनलाइन आवेदन के लिए सूचना दी जा चुकी है।

-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.