Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021: स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में देरी से जागा फरीदाबाद नगर निगम

निगम की ओर से रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता संबंधी बोर्ड लगाए गए हैं जबकि नगर निगम को यह काम स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले करना चाहिए थे। इतना ही नहीं कई जगह खत्तों पर कचरा फैला हुआ है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 06:05 PM (IST)
Swachh Survekshan 2021: स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में देरी से जागा फरीदाबाद नगर निगम
रविवार को गांधी कालोनी चौक पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 संबंधी बोर्ड लगाते हुए कर्मचारी। जागरण

फरीदाबाद [अनिल बेताब]। एक तरफ स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 चल रहा है, वहीं शहरवासियों काे स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को अब नगर निगम जागा है। निगम की ओर से रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता संबंधी बोर्ड लगाए गए हैं, जबकि नगर निगम को यह काम स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले करना चाहिए थे। इतना ही नहीं, कई जगह खत्तों पर कचरा फैला हुआ है। नगर निगम और इकोग्रीन नियमित रूप से खत्तों से कचरा उठाने की बात कर रहा है। निगम अधिकारियों की कार्यप्रणाली को लेकर आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी भी रोष जता रहे हैं। रविवार को जागरण ने जब पांच नंबर रेलवे रोड गांधी कालोनी चौक जाकर देखा, तो यहां स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 संबंधित बोर्ड लगाए जा रहे थे। ऐसे दो नंबर के विभिन्न क्षेत्रों में के खत्तों पर कचरा फैला हुआ था। 

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए पहले से ही शहर में जागरूकता संबंधी बोर्ड लगने चाहिए थे। मगर ऐसा नहीं किया गया। हमने कई महीने पहले नगर निगम को सुझाव दिए थे कि स्वच्छता के मामले में आरडब्ल्यूए और पार्षदों के अलग-अलग वाट्सग्रुप बना दिए जाएं, ध्यान नहीं दिया गया। वैसे निगमायुक्त यशपाल यादव और अतिरिक्त इंद्रजीत सिंह बेहतर कार्य कर रहे हैं। टीम को और गंभीर होने की जरूरत है। 

एनके गर्ग, चेयरमैन, कन्फेडरेशन आफ आरडब्ल्यूए। 

नगर निगम के अधिकारी स्वच्छता को गंभीरता से नहीं लेते। लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण का संदेश देने के लिए नगर निगम और प्रयास करने होंगे, तो हम स्वच्छता रैंकिंग में अव्वल आ पाएंगे। 

गजराज नागर, उपचेयरमैन, कन्फेडरेशन आफ आरडब्ल्यूए। 

हमने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रति जागरूक करते हुए बहुत से बोर्ड पहले ही लगा दिए थे। कुछ बोर्ड बाद में लगाए गए हैं। हमारी टीमें स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में कई दिनों से सक्रिय हैं। 

श्याम सिंह, कार्यकारी अभियंता, स्वच्छ भारत मिशन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.