Move to Jagran APP

पारदर्शिता व विश्वास के साथ आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं देना सर्वोच्च प्राथमिकता : डा. पुरुषोत्तम लाल

मेट्रो अस्पताल समूह के चेयरमैन डा.पुरुषोत्तम लाल ने कहा है कि औद्योगिक नगरी में मेट्रो अस्पताल में काम में पारदर्शिता व विश्वास के साथ लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देना उनकी पहली प्राथमिकता है। वो फरीदाबाद के मेट्रो अस्पताल में अपने स्टॉफ के साथ मौजूद थे।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 02:59 PM (IST)
पारदर्शिता व विश्वास के साथ आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं देना सर्वोच्च प्राथमिकता : डा. पुरुषोत्तम लाल
मेट्रो अस्पताल समूह के चेयरमैन डा.पुरुषोत्तम लाल अस्पातल स्टॉफ के साथ। (फाइल फोटो)

फरीदाबाद(सुशील भाटिया)। प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ पद्म भूषण व पद्म विभूषण से विभूषित और डा.बीसी राय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित मेट्रो अस्पताल समूह के चेयरमैन डा.पुरुषोत्तम लाल ने कहा है कि औद्योगिक नगरी में मेट्रो अस्पताल में काम में पारदर्शिता व विश्वास के साथ लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देना उनकी पहली प्राथमिकता है। मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद को पूरी तरह से टेक ओवर करने के बाद डा.पुरुषोत्तम लाल मंगलवार को दैनिक जागरण से रूबरू थे।

loksabha election banner

डा.पुरुषोत्तम लाल ने कहा कि अब फरीदाबाद के लोगों को हृदय एवं उससे संबंधित रोगों के इलाज के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें उचित दरों पर मेट्रो अस्पताल में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मेट्रो कैंसर सेंटर का निर्माण भी पूरा हो जाएगा, जिसमें फरीदाबाद व आसपास के क्षेत्रों के कैंसर पीड़ित मरीजों को विश्वस्तरीय कैंसर से संबंधित चिकित्सा सेवाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो अस्पताल समूह के देशभर में 12 अस्पताल मरीजों की सेवा में समर्पित है और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उचित दामों पर देने के लिए कृत संकल्पित है।

मेट्रो समूह का पहला अस्पताल मेट्रो हृदय संस्थान नोएडा में 1997 में स्थापित किया गया था। डा.पुरुषोत्तम लाल ने आगे कहा कि मेट्रो अस्पताल एवं हृदय संस्थान फरीदाबाद का एक आधुनिक एवं अग्रिम अस्पताल है, जहां विदेशी मरीजों के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों से आने वाले मरीजों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने पर जोर दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि हृदय रोग एवं किसी भी रोग से बचाव एवं रोकथाम का एक ही उपाय है कि हम अनुशासित जीवन जीएं, सुबह जल्दी उठें, सैर एवं व्यायाम करें, पौष्टिक भोजन करें तथा मोटापे को न बढ़ने दें और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए। वहीं उन्होंने कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों से मास्क लगाने, सैनिटाईजर का प्रयोग करने तथा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने की अपील की।

डा.पुरुषोत्तम लाल ने चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि आज व्यस्त जीवन शैली में हम जीवन के मूलभूत सिद्धांतों को भूल गए है, जिसके फलस्वरूप हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा एवं अन्य नॉन कम्यूनिकेबल बीमारियां बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयत्न रहेगा कि हम फरीदाबाद की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, शिक्षण संस्थान, सीनियर सिटीजन्स, बार एसो.,मार्किट एसो., मंदिर व गुरूद्वारा प्रबंधन समितियों एवं अन्य सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर इन बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूकता को बढ़ाएं ताकि एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि मेट्रो अस्पताल सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी अग्रिण भूमिका निभा रहा है और समय-समय पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर लोगों को जागरूक भी करता है।

बता दें कि डा.पुरुषोत्तम लाल ने हृदय रोगों की तकनीकों जैसे रोटाब्लेटर, स्लो रोटेशनल एंजियोप्लास्टी, कोरोनरी ऐथेरेक्टमी, तावी जैसी विश्वस्तरीय तकनीकों को भारत में पहली बार आरंभ किया था, जिसके चलते उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। इस मौके पर मेट्रो अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर एवं डायरेक्टर कार्डियोलॉजी डा.नीरज जैन व सुश्री पूनम लाल ने कहा कि डा.पुरुषोत्तम लाल के कुशल नेतृत्व में अस्पताल में आने वाले सभी प्रकार के मरीजों को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से वाजिब दामों पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में हृदय से संंबंधित सभी प्रकार के रोगों, किडनी, पेट एवं लीवर, गुर्दा प्रत्यारोपण, घुटना एवं जोड़ प्रत्यारोपण, ब्रेन व स्पाइन सर्जरी, महिला एवं बाल रोग, एडवांस लोप्रोस्क्रोपिक एवं जनरल सर्जरी तथा अत्याधुनिक गहन चिकित्सा सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहती हैं, वहीं आने वाले समय में नई तकनीकों के माध्यम से लीवर प्रत्यारोपण जैसी जटिल सर्जरी भी लोगों को अस्पताल में उपलब्ध हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.