Move to Jagran APP

Faridabad Metro News: फरीदाबाद में मेट्रो ट्रेन के लिए काटे 7050 पेड़, लेकिन लगाए कहां, यह किसी को पता नहीं

Faridabad Metro News अजय बहल ने 26 सितंबर 2020 को डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) में लगाई आरटीआइ में पूछा कि बदरपुर बार्डर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए कितने पेड़ काटे गए और इनकी भरपाई के लिए कितने लगाए गए और कहां।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 12:10 PM (IST)
Faridabad Metro News: फरीदाबाद में मेट्रो ट्रेन के लिए काटे 7050 पेड़, लेकिन लगाए कहां, यह किसी को पता नहीं
सवाल मेट्रो कारिडोर के रास्ते में काटे गए 7050 पेड़ों को लेकर है।

फरीदाबाद [प्रवीन कौशिक]। Faridabad Metro News: आरटीआइ (सूचना का अधिकार),  इससे किसी भी विभाग से जानकारी प्राप्त की जा सकती है, लेकिन उदासीनता के चलते अब अधिकारी सूचना देने से बच रहे हैं। कई बार अधूरी सूचना देकर पल्ला झाड़ लिया जाता है तो कभी यह कह दिया जाता है कि यह सूचना नहीं दी जा सकती। एक ऐसी ही आरटीआइ का जवाब नहीं मिलने पर आरटीआइ एक्टिविस्ट एसोसिएशन के प्रधान अजय बहल ने द्वितीय अपील की है कि केंद्रीय सूचना आयोग में। इसका सवाल मेट्रो कारिडोर के रास्ते में काटे गए 7050 पेड़ों को लेकर है। अजय बहल ने 26 सितंबर 2020 को डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) में लगाई आरटीआइ में पूछा कि बदरपुर बार्डर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए कितने पेड़ काटे गए और इनकी भरपाई के लिए कितने लगाए गए और कहां।

loksabha election banner

एक महीने में जवाब न मिलने पर बहल ने 27 अक्टूबर को प्रथम अपील की। इसमें अधिकारियों द्वारा बताया गया कि मेट्रो के लिए 7050 पेड़ काटे गए। यह भी बताया गया कि इसकी एवज में 7191 पौधे लगाए, लेकिन यह जानकारी नहीं दी कि कहां लगाए। अजय बहल ने बताया कि यह सूचना जनहित में है, इसलिए डीएमआरसी अधिकारियों को यह देनी चाहिए। उन्हाेंने बताया कि अब द्वितीय अपील से उम्मीद है कि यह जानकारी मिल जाएगी।

बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर

अजय बहल ने बताया कि औद्योगिक नगरी में लगातार वायु गुणवत्ता सूचकांक बढ़ रहा है। सर्दियों में यह स्तर 400 से 450 के आसपास रहता है। फिलहाल यह स्तर 400 के आसपास ही है। ऐसे में बेहद जरूरी होने पर ही पेड़ों को काटा जाना चाहिए। काटे गए पेड़ों की भरपाई के लिए नियमानुसार 5 या 10 गुणा अधिक पौधे लगाए जाने भी जरूरी हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.