Move to Jagran APP

मुजेसर रेलवे क्रॉसिग पर बनेगा अंडरब्रिज, हजारों होंगे लाभान्वित

राष्ट्रीय राजमार्ग और मुजेसर औद्योगिक क्षेत्र सहित सेक्टर-24 25 व कई कॉलोनियों की बेहतर कनेक्टिविटी का रास्ता तैयार होने वाला है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 07:50 PM (IST)
मुजेसर रेलवे क्रॉसिग पर 
बनेगा अंडरब्रिज, हजारों होंगे लाभान्वित
मुजेसर रेलवे क्रॉसिग पर बनेगा अंडरब्रिज, हजारों होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : राष्ट्रीय राजमार्ग और मुजेसर औद्योगिक क्षेत्र सहित सेक्टर-24, 25 व कई कॉलोनियों की बेहतर कनेक्टिविटी का रास्ता तैयार होने वाला है। मुजेसर रेलवे क्रॉसिग पर अब ओवरब्रिज की बजाए अंडरपास बनाने की योजना तैयार की है। ओवरब्रिज के लिए लंबाई में काफी जगह की आवश्यकता होती है जो यहां मुनासिब नहीं है, जबकि यहां अंडरब्रिज बनाया जा सकता है। इसके लिए कई जमीन मालिकों से जमीन खरीदने की बाबत बात चल रही है। हरियाणा राज्य रोड एवं पुल विकास निगम के अधिकारी इसके लिए नए सिरे से काम कर रहे हैं। बता दें सेक्टर-24 व मुजेसर औद्योगिक क्षेत्र को राहत देने के लिए रेलवे क्रॉसिग पर पुल बनाने की योजना काफी पुरानी है, पर यह अभी तक सिरे नहीं चढ़ सकी है। दो पुलों को राहत, कम होगी लोगों की आफत

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजमार्ग से मुजेसर को जोड़ने वाली सड़क से रोजाना हजारों लोग पैदल, दुपहिया वाहन चालकों के साथ बड़े वाहनों का आना-जाना होता है। मुजेसर के साथ आसपास क्षेत्र सेक्टर-24 व 25 क औद्योगिक क्षेत्र है। इसके अलावा सेक्टर-22 व 23, संजय कॉलोनी जैसे घनी आबादी वाले रिहायशी क्षेत्र हैं। मुजेसर फाटक से निकल कर आगे सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ती है। फाटक होने के चलते वाहनों का दबाव हार्डवेयर चौक से होता हुआ बाटा पुल और थोड़ी दूरी पर स्थित अजरौंदा-नीलम पुल पर पड़ता है। पीक आवर्स में सुबह, स्कूलों की छुट्टी के समय दोपहर को व फिर शाम को कारखानों की छुट्टी होने पर सांय पांच बजे से रात आठ बजे तक वाहनों का जबरदस्त दबाव रहता है।

मुजेसर में अंडरपास बनने के बाद इन पुलों से और हार्डवेयर चौक, बादशाह खान चौक से लेकर तिकोना पार्क होते हुए एक-दो चौक पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। साथ ही लोगों को मुजेसर में जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा मुजेसर फाटक से निकलने पर हड़बड़ी में होने वाले जानलेवा हादसों पर अंकुश लग जाएगा। इसके बनने से सेक्टर-24 औद्योगिक क्षेत्र में आने-जाने वाले वाहन चालकों को भी लंबे चक्कर से छुटकारा मिल जाएगा। मुजेसर रिहायशी क्षेत्र सेक्टर-24 के नजदीक ही पड़ता है। इन सभी को फायदों होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही थोड़ी दूरी पर एस्कार्टस मुजेसर मेट्रो स्टेशन भी है। इस तरह बड़ी संख्या में आम जन को फायदा मिलेगा। मुजेसर रेलवे क्रॉसिग के आसपास जमीन की उपलब्धता कम होने के चलते यहां अंडरपास बनाने की योजना तैयार की है। जमीन मालिकों ने भी अंडरपास के लिए जमीन देने में सकारात्मक रूख दिखाया है। अब अंडरपास का डिजाइन आदि तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द डिजाइन तैयार कर उच्चाधिकारियों व रेलवे के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। जमीन मालिकों से जमीन खरीदने की प्रक्रिया भी आगे बढ़ रही है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो इसी साल इस योजना पर काम शुरू हो सकता है।

-प्रवीण चौधरी, उपमहाप्रबंधक, हरियाणा राज्य रोड एवं पुल विकास निगम। यह बेहद अच्छी योजना है और लंबे समय से इसकी मांग चली आ रही थी। ओवरब्रिज नहीं बनता तो अंडर ब्रिज ही सही, इससे भी कई बाधाएं दूर हो जाएंगी। इस योजना पर जल्दी काम शुरू हो। साथ ही हमारा सुझाव है कि स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया के स्टाक यार्ड सेक्टर-6 के साथ जाने वाले मार्ग पर भी अंडरपास बनाया जाए। यहां मार्ग लाइन पार करते ही सीधे सेक्टर-24 को जोड़ती है। आवागमन सुगम होगा, तो रोजगार के अवसर उतने ही बढ़ेंगे।

-बीआर भाटिया, प्रधान फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.