Move to Jagran APP

एक माह में होगा औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं का समाधान : दुष्यंत

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को आल इंडस्ट्रीज एसोसिएश्न के समारोह में हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:05 PM (IST)
एक माह में होगा औद्योगिक क्षेत्र 
की समस्याओं का समाधान : दुष्यंत
एक माह में होगा औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं का समाधान : दुष्यंत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को आल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के बैनर तले एक होटल में आयोजित समारोह में शहर के उद्योगपतियों के संग संवाद किया। उपमुख्यमंत्री ने उद्यमियों के मन की बात सुनी और उन्हें भरोसा दिलाया कि एक महीने के अंदर उन्हें बदलाव देखने को मिलेगा। समारोह की अध्यक्षता प्रसिद्ध उद्योगपति व लखानी अरमान ग्रुप के चेयरमैन केसी लखानी ने की, जबकि मंच संचालन इंटीग्रेटिड एसोसिएशन आफ माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज आफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने किया। विधायक नरेंद्र गुप्ता व राजेश नागर विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह में मौजूद थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान बीआर भाटिया, पूर्व प्रधान नवदीप चावला, केसी लखानी, नरेंद्र अग्रवाल, फरीदाबाद चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान एचके बत्रा, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा, मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन आफ फरीदाबाद के प्रधान अजय जुनेजा, फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जीएस त्यागी, आइएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान वीरभान शर्मा, आरके चिलाना, पप्पूजीत सरना द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट करने और अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखने के साथ हुई।

उद्योगपतियों ने औद्योगिक क्षेत्र में समुचित पेयजल की आपूर्ति न होना, सड़कों की दुर्दशा, सीवर लाइन का अभाव और इसके समाधान के लिए पहले से आवंटित राशि का मामला कोर्ट में फंसे होने की बातें रखी। इसके अलावा बड़ा मुद्दा अनियमित क्षेत्र(नान कन्फर्मिंग)को नियमित करने की मांग का था। जेपी मल्होत्रा ने जानकारी दी कि औद्योगिक नगरी में 21029 उद्योग हैं और इनमें से 5783 नियमित हैं, जबकि बाकी 15 हजार से अधिक अनियमित हैं। यह सभी उद्योग टैक्सों की अदायगी करते हैं, पर अनियमित क्षेत्र वाले उद्योग सरकारी सुविधाओं से वंचित हैं, यहां तक कि उन्हें ऋण, सब्सिडी आदि भी नहीं मिलती। इसके अलावा बीआर भाटिया, अजय जुनेजा व एचके बत्रा ने मूलभूत सुविधाओं के लिए 192.11 करोड़ रुपये की राशि अब तक भी जारी न होने व यह मामला कोर्ट में होने की बातें रखी। विधायक नरेंद्र गुप्ता व राजेश नागर ने अपने संबोधन में उद्यमियों की समस्याएं रखी।

समस्याओं को सुनने के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अनियमित क्षेत्र के उद्योगों के बारे में सर्वे पूरा हो चुका है। इस बाबत मुख्यमंत्री के साथ और प्रशासनिक अधिकारियों के संग चर्चा करेंगे और बहुत जल्द इस बाबत उचित निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने 192.11 करोड़ रुपये की राशि के मामले को एक महीने के अंदर समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से केएमपी एक्सप्रेस-वे का मामला कोर्ट में था और फिर सरकार ने समाधान निकलवाया, उसी तरह से एडवोकेट जनरल के साथ चर्चा कर कोर्ट के समक्ष बात रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्योगपति धैर्य रखें, जेवर एयरपोर्ट व दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद बहुत कुछ उन्हें बेहतर महसूस होगा। उन्होंने कहा कि पंचग्राम के तहत हरियाणा में पांच शहर विकसित किए जाने हैं। उनमें एक सिटी आफ ड्रीम के तहत तिगांव से पलवल जाने वाले मार्ग पर नया शहर विकसित हो सकता है। इसलिए आने वाले दिन अहम होंगे। अंत में उपमुख्यमंत्री व विधायकों को उद्योगपतियों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका आभार जताया। केसी लखानी ने याद किया दुष्यंत के परदादा को

केसी लखानी ने अपने संबोधन से दुष्यंत चौटाला को मुरीद बनाया। उन्होंने कहा कि वो सौभाग्यशाली हैं कि चौटाला परिवार की चौथी पीढ़ी के साथ मंच साझा कर रहे हैं और उनका स्वागत करने को मिल रहा है। लखानी ने कहा कि पहले ताऊ देवीलाल के साथ, फिर मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला और उसके बाद दुष्यंत के पिता अजय चौटाला के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.