Move to Jagran APP

अब नहरपार नहीं ग्रेटर फरीदाबाद कहिए जनाब

औद्योगिक जिले में नए विकसित हुए नहर पार क्षेत्र का नया नाम मिलने से लोगों में खुशी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 08:03 PM (IST)
अब नहरपार नहीं ग्रेटर फरीदाबाद कहिए जनाब
अब नहरपार नहीं ग्रेटर फरीदाबाद कहिए जनाब

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : औद्योगिक जिले में नए विकसित हुए नहर पार क्षेत्र का नया नाम अब ग्रेटर फरीदाबाद होगा। शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए)की पहली बैठक में इस नाम को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी और शाम को पत्रकार वार्ता में इसकी घोषणा भी कर दी। मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ ही नहर पार क्षेत्र को ग्रेटर फरीदाबाद का नाम दिए जाने के लिए दैनिक जागरण द्वारा 'होना चाहिए ग्रेटर फरीदाबाद' शीर्षक से चलाया गया दस दिवसीय अभियान भी अंजाम तक पहुंच गया और अपनी अलग पहचान मिलने से ग्रेटर फरीदाबाद की विभिन्न सोसायटी के निवासियों में गर्व की अनुभूति और हर्ष का माहौल है। केंद्रीय राज्य मंत्री व महापौर ने की थी अभियान की लांचिग

loksabha election banner

नहरपार स्थित रिहायशी सोसायटी के निवासियों की पीड़ा को देखते-समझते हुए दैनिक जागरण ने अपनी खबरों के माध्यम से एक अभियान चलाने का फैसला किया था। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर व महापौर सुमन बाला ने 16 अगस्त 2019 को फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के मुख्यालय में स्थानीय निवासियों व उद्योगपतियों की उपस्थिति में होना चाहिए ग्रेटर फरीदाबाद अभियान की लांचिग की थी। इसके बाद दैनिक जागरण में सिलसिलेवार 17 अगस्त-2019 से 27 अगस्त तक उनकी पहचान, बिजली, पानी, सार्वजनिक परिवहन सेवा, पुलिस सुरक्षा, सीवरेज सिस्टम, शिक्षा, स्वास्थ्य, अग्निशमन, खेल और सड़क जैसे बुनियादी विषयों पर खबरें व आलेख प्रकाशित किए थे, साथ ही जनप्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे गए थे, जो प्रदेश सरकार तक पहुंचाए गए। विधानसभा में उठा था मुद्दा

इस मुद्दे को पिछले महीने विधानसभा सत्र में तिगांव विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक राजेश नागर ने भी उठाया था और दैनिक जागरण के अभियान पर अपनी सहमति जताते हुए तर्कों के साथ और इसकी जरूरत गिनाते हुए ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर फरीदाबाद का नाम दिए जाने की मांग रखी थी। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने भी अभियान को अपना समर्थन दिया था। हमें खुशी है कि हम जहां रहते हैं, उसे नहरपार की बजाय ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से बुलाया जाएगा। अलग पहचान मिलने से विकास के नए रास्ते खुलेंगे। सरकार की घोषणा का स्वागत करता हूं और इसका पूरा श्रेय दैनिक जागरण को जाता है। मुख्यमंत्री व दैनिक जागरण का आभार।

-निर्मल कुलश्रेष्ठ, चेयरमैन, कन्फेडरेशन आफ ग्रेटर फरीदाबाद आरडब्ल्यूए ग्रेटर फरीदाबाद नाम होना लंबे समय से मांग थी। दैनिक जागरण ने अपने अभियान के माध्यम से भी नहरपार क्षेत्र को पहचान दिलाने को अभियान शुरू किया और इसे अंजाम तक भी पहुंचाया।

-प्रमोद मिनोचा, प्रधान, आरडब्ल्यूए ग्रेटर फरीदाबाद प्रिसेस पार्क सोसायटी की तरफ से मुख्यमंत्री का धन्यवाद करता हूं। दैनिक जागरण ने हमारी पीड़ा को समझा और इसे अपनी लेखनी से सरकार तक पहुंचाया। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ग्रेटर फरीदाबाद के विकास को पंख मिलेंगे और आने वाले समय से यह दिल्ली एनसीआर का सबसे सुंदर रिहायशी क्षेत्र होगा, ऐसी हम उम्मीद करते हैं।

-विनोद छाबड़ी, आरडब्ल्यूए प्रधान, प्रिसेस पार्क नहर पार क्षेत्र का ग्रेटर फरीदाबाद नामकरण से 84 पाल में आने वाले गांवों का भी समग्र विकास होगा। दैनिक जागरण के अभियान और हमारे द्वारा विधानसभा में उठाए गए मुद्दे की गंभीरता को मुख्यमंत्री ने समझा और अब इसे मंजूरी दे दी। इसके लिए मुख्यमंत्री के आभारी हैं। अब यहां विकास के काम तेजी से होंगे।

-राजेश नागर, विधायक, तिगांव क्षेत्र मुख्यमंत्री के समक्ष हमने यह मांग रखी थी। पूरे क्षेत्र के लिए यह खुशी का मौका है। अब ग्रेटर फरीदाबाद में विकास के नए द्वार खुलेंगे। मुख्यमंत्री का आभार।

-नरेंद्र गुप्ता, विधायक, फरीदाबाद क्षेत्र दैनिक जागरण ने जब इस अभियान की लांचिग की थी, तो मेरे ही हाथों से यह काम कराया था। तब हमारी यह जिम्मेदारी भी बढ़ गई थी कि ग्रेटर फरीदाबाद के रूप में अलग से पहचान मिले। इस बाबत हमने विभिन्न मौकों पर मुख्यमंत्री से बात की और अब इसे सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। यह सभी के लिए खुशी का अवसर है।

-कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्य मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.