Move to Jagran APP

86 बुलेट वालों को 23 लाख में पड़े पटाखे

साइलेंसर में छेड़छाड़ कर पटाखे की आवाज निकालना बुलेट मोटरसाइकिल चालकों को महंगा पड़ रहा है। महज चार दिन में यातायात पुलिस ने पटाखे की आवाज निकालने वाली बुलेट मोटरसाइकिलों के 86 चालकों पर 23.67 लाख रुपये का जुर्माना किया है। सभी मोटरसाइकिल जब्त की गई हैं। जुर्माना राशि भरने और विशेषज्ञ मैकेनिक से जांच के बाद ही मोटरसाइकिल वापस दी जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 06:33 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 06:33 PM (IST)
86 बुलेट वालों को 23 लाख में पड़े पटाखे
86 बुलेट वालों को 23 लाख में पड़े पटाखे

हरेंद्र नागर, फरीदाबाद

loksabha election banner

साइलेंसर में छेड़छाड़ कर पटाखे की आवाज निकालना बुलेट मोटरसाइकिल चालकों को महंगा पड़ रहा है। महज चार दिन में यातायात पुलिस ने पटाखे की आवाज निकालने वाली बुलेट मोटरसाइकिलों के 86 चालकों पर 23.67 लाख रुपये का जुर्माना किया है। सभी मोटरसाइकिल जब्त की गई हैं। जुर्माना राशि भरने और विशेषज्ञ मैकेनिक से जांच के बाद ही मोटरसाइकिल वापस दी जाएंगी। दरअसल, पटाखे की आवाज के लिए जुर्माना दो हजार रुपये है, मगर बुलेट मोटरसाइकिल पर चलने वाले ज्यादातर चालक बिना हेलमेट चलते हैं, कई बिना लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण या इंश्योरेंस के होते हैं। इसलिए चालान की राशि बढ़ जाती है। पुलिस का यह अभियान अभी जारी है। पुलिस आयुक्त के निर्देश पर शुरू हुआ अभियान यातायात पुलिस ने पुलिस आयुक्त ओपी सिंह के निर्देश पर ऐसी मोटरसाइकिल के खिलाफ अभियान शुरू किया है। चार दिन के अंदर करीब 86 मोटरसाइकिलों के चालान किए गए हैं। इस दौरान मोटरसाइकिल चालकों और पुलिसकर्मियों के बीच बहस और नोकझोंक भी हुई। कई मोटरसाइकिल चालक मानने केा तैयार ही नहीं थे कि उनकी मोटरसाइकिल में ऐसी आवाज निकलती है। यातायात थाना प्रभारी राजीव कुमार ने बताया कि बुलेट मोटरसाइकिलों में पटाखे जैसी आवाज निकाले जाने की शिकायत मिल रही थीं। युवा साइलेंसर को माडिफाई कराकर ऐसा कर लेते हैं कि एक्सीलेटर घुमाने पर उसमें से पटाखे जैसी जोरदार आवाज आती है। इन मोटरसाइकिलों पर युवा कालोनियों और सेक्टरों में हवाबाजी करते घूमते हैं। अचानक आवाज से बुजुर्गों व हृदय के मरीजों को काफी परेशानी होती है। वे घबरा जाते हैं और काफी देर तक संभल नहीं पाते। इसलिए ऐसी मोटरसाइकिल के खिलाफ अभियान चलाने का निर्णय लिया।

----

दिन, जब्त की गई मोटरसाइकिल, जुर्माना राशि

3 अप्रैल, 18, 424500

2 अप्रैल, 11, 376000

1 अप्रैल, 17, 569500

31 मार्च, 40, 997000

-----

सभी थाना क्षेत्रों में अलग-अलग जगह नाकेबंदी कर अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक बुलेट मोटरसाइकिल को अच्छी तरह जांच के बाद ही जाने दिया जाता है। जिसमें भी पटाखे की आवाज आती है, उसका चालान कर जब्त कर लिया जाता है।

-ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.