Move to Jagran APP

वायरल का बढ़ा प्रकोप, मरीजों की संख्या बढ़ी

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: मौसम में आए बदलाव से वायरल ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अस्पता

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Oct 2017 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 04:36 PM (IST)
वायरल का बढ़ा प्रकोप, मरीजों की संख्या बढ़ी
वायरल का बढ़ा प्रकोप, मरीजों की संख्या बढ़ी

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: मौसम में आए बदलाव से वायरल ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। हर रोज 200 मरीज आ रहे हैं, जिससे आपातकालीन विभाग में एक बेड पर दो-दो मरीजों का उपचार करना पड़ रहा है। इसके चलते मरीजों के साथ डॉक्टरों को भी दिक्कत हो रही है।

prime article banner

मौसम में बदलाव के चलते दिन में गर्मी व रात को सर्दी के कारण बुखार, जुखाम, खांसी के मरीजों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है। आपातकालीन विभाग में 24 घंटे के अंदर वायरल के 200 मरीज आ रहे है। जबकि ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या अलग है। आपातकालीन विभाग में कुल छह बेड हैं। मरीजों के बढ़ती संख्या के कारण डॉक्टरों को एक बेड पर दो व दो से अधिक मरीजों को लिटा कर उपचार करना पड़ रहा है। शाम होते ही हालत और भी खराब हो जाती है। हालत यह है कि अगर नगर निगम ने जल्द फॉ¨गग शुरू नहीं की, तो मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के कारण मलेरिया फैलने की आशंका है।

---

वायरल के मरीजों के रक्त की जांच कराने के लिए अस्पताल की प्रयोगशाला 24 घंटे खुली रहनी चाहिए। रविवार को पूरे दिन व अन्य दिनों में तीन बजे के बाद प्रयोगशाला के बंद रहने से मरीजों को बाहर से निजी लैब पर अधिक पैसे देकर जांच करानी पड़ रही है।

-राजेंद्र चौहान, पीड़ित

---

मौसम में आ रहे बदलाव से वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आपातकालीन विभाग में 24 घंटे के अंदर लगभग 200 मरीज आ रहे हैं। इसके बचाव के लिए रात को खुले में न सोएं, तबीयत खराब होने पर नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार कराएं। पूरी बाजू की कमीज पहने, खान-पान का विशेष ध्यान रखें। मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर निगम को फॉ¨गग कराने लिए कहा गया है।

- डॉ. मान¨सह, प्रभारी आपातकालीन विभाग, एम्स बल्लभगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.