Move to Jagran APP

श्री विश्वकर्मा कौशल विवि से खुलेंगे प्रगति के नए द्वार

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव दूधौला में 14

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:12 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:12 PM (IST)
श्री विश्वकर्मा कौशल विवि
से खुलेंगे प्रगति के नए द्वार
श्री विश्वकर्मा कौशल विवि से खुलेंगे प्रगति के नए द्वार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : बल्लभगढ़ मेट्रो के साथ-साथ सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव दूधौला में 1489 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास करेंगे। मुख्य कार्यक्रम गुरुग्राम के सुल्तानपुर में आयोजित किया जा रहा है। यहीं से पीएम द्वारा रिमोट से उद्घाटन किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार की ओर से यह देश का पहला व विश्व का छठा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने का दावा किया जा रहा है। इस संस्थान के स्थापित होने से फरीदाबाद-पलवल में शिक्षा, रोजगार व क्षेत्रीय विकास के नए द्वार खुलेंगे, जिसमें एक वर्ष में 12 हजार छात्र तकनीकी शिक्षा लेकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। विश्वविद्यालय में कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की पढाई के दौरान सात से 12 हजार रुपये वजीफे के रूप में दिए जाएंगे। ये विश्वविद्यालय ¨सगापुर की तर्ज पर बनाया जा रहा है।

ग्राम पंचायत ने दी 83 एकड़ जमीन, आएगी 989 करोड़ लागत

गांव दूधौला की पंचायत ने सरकार को विश्वविद्यालय बनाने के लिए 83 एकड़ जमीन दी है। जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपये है। विश्वविद्यालय बनाने पर 989 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। विश्वविद्यालय को दो चरणों में बनाया जाएगा। सरकार ने 425 करोड़ रुपये के टेंडर पहले चरण में मंजूर कर दिए हैं। 564 करोड़ रुपये के टेंडर दूसरे चरण में मंजूर किए जाएंगे। विश्वविद्यालय को लेकर उद्योग जगत और युवाओं में खास उत्साह है। विश्वविद्यालय से उद्योग जगत को प्रशिक्षित कुशल कर्मचारी मिलेंगे। जिससे उत्पादन की गुणवत्ता अच्छी होगी और कच्चे माल का रिजेक्शन नहीं होगा।

-निर्मल कुलश्रेष्ठ, प्रधान, रबड प्रोफाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद यह फरीदाबाद-पलवल के लिए गौरव की बात है। कौशल विश्वविद्यालय के छात्रों को उद्योग की जरूरत के अनुसार पढ़ाई कराई जाएगी। यहां से पढ़ने वाले कुशल कर्मचारी सीधे उद्योगों में नौकरी प्राप्त करेंगे।

-नरेंद्र गुप्ता, उद्यमी विश्वविद्यालय बनने से अब बेरोजगार बच्चों को अच्छी और तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के मौका मिलेगा। सबसे बड़ी बात ये है कि हमारे घर के नजदीक है।

-हेमंत राव विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय बनने के बाद यहां पर औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा और सरकार को राजस्व मिलेगा। जिससे क्षेत्र का विकास होगा।

-अमन खान विश्वविद्यालय में पहले सत्र में 4500 विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। इसके बाद हर वर्ष 12 हजार छात्र शिक्षा लेंगे। 1.21 लाख वर्गमीटर में बनाया जाएगा। यहां पर छात्रों के लिए स्टेडियम, छात्रावास, शॉ¨पग सेंटर, स्कूल आदि बनाए जाएंगे। विश्वविद्यालय का उद्घाटन पीएम मोदी कर रहे हैं। ये सबसे बड़ी बात है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इतना बड़ा प्रोजेक्ट पृथला को दिया है, ये उनका आशीर्वाद है।

-टेकचंद शर्मा, विधायक, पृथला कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना होने से खास तौर पर पृथला विधानसभा क्षेत्र की प्रगति के नए द्वार खुलेंगे। सीएम मनोहर लाल का यह फरीदाबाद-पलवल की जनता को बड़ा उपहार है।

-नयनपाल रावत, वरिष्ठ भाजपा नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.