Move to Jagran APP

अन्नदाता खुश, फसल को फायदा

सोमवार को हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर काफी खुशी दिखाई दी। बारिश के बाद अब ठंड बढ़ जाएगी और गेहूं की फसल खराब नहीं होगी। गेहूं का

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 08:35 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 08:35 PM (IST)
अन्नदाता खुश, फसल को फायदा
अन्नदाता खुश, फसल को फायदा

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : सोमवार को हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर काफी खुशी दिखाई दी। बारिश के बाद अब ठंड बढ़ जाएगी और गेहूं की फसल खराब नहीं होगी। गेहूं का उत्पादन भी अच्छा होगा। जनवरी का महीना अभी पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ, कि मौसम गर्म हो गया था। इससे गेहूं की फसल में फुटाव की बजाय बाली जल्दी निकल आती और गेहूं का पकाव भी अच्छा नहीं होता। किसान फसल को लेकर काफी ¨चतित थे। किसान गेहूं की ¨सचाई तो समय पर कर सकते हैं, लेकिन ठंड और गर्मी प्रकृति पर निर्भर करता है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे और जिले में डेढ़ बजे से बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो शाम तक चलती रही। दिन में 5 से 7 मिलीमीटर बारिश हुई है। बूंदाबांदी से दिन में ठिठुरन बढ़ गई। यदि और बारिश हो गई, तो कम से कम 10 दिन तक अच्छी ठंड रहने की उम्मीद है। गेहूं की फसल के लिए जितने लंबे समय तक ठंड रहेगी, उतना ही अच्छा पकाव होगा।

loksabha election banner

जनवरी में गर्मी पूरी तरह से खत्म हो गई थी। ऐसा लगने लगा था कि यदि मौसम में परिर्वतन नहीं हुआ, तो अगले 15 दिन में गेहूं में बाली दिखाई देने लगी। दाना भी कमजोर होगा।

-प्रताप ¨सह रावत, प्रहलादपुर माजरा डीग बारिश से किसी भी फसल को कोई नुकसान नहीं है। सभी फसलों के लिए अच्छी है। ये बारिश फसल के सीधे कौथ में जा रही है। अगले चार दिन तक मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है, जो रबी के लिए वरदान के रूप में बरस रही है।

-डॉ.आनंद प्रकाश, पौध संरक्षण अधिकारी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, फरीदाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.