Move to Jagran APP

जोड़ों के दर्द से बचना है तो मोटापा करें नियंत्रित

दैनिक जागरण ने स्वस्थ समाज सरोकार के तहत शनिवार को हेलो जागरण में डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव को विशेष रूप से आमंत्रित किया था। उनसे बड़ी संख्या में जागरण पाठकों ने घुटनों व अन्य जोड़ों के दर्द से बचाव को परामर्श लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 06:52 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 06:52 PM (IST)
जोड़ों के दर्द से बचना है तो मोटापा करें नियंत्रित

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : अगर आप का वजन ज्यादा है, आप मोटापे से भी परेशान हैं तो जोड़ों का दर्द, घुटनों का दर्द आपके लिए सिरदर्द बन सकता है। समय रहते अपने वजन और मोटापे को नियंत्रित कर लें। रक्तचाप तथा मधुमेह के रोगियों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। वसा युक्त खान-पान का सेवन कम करें।

loksabha election banner

एशियन अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव ने शनिवार को हेलो जागरण में कुछ तरह पाठकों को स्वस्थ रहने को टिप्स दिए।

दैनिक जागरण ने स्वस्थ समाज सरोकार के तहत शनिवार को हेलो जागरण में डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव को विशेष रूप से आमंत्रित किया था। बड़ी संख्या में जागरण पाठकों ने घुटनों व अन्य जोड़ों के दर्द से बचाव को परामर्श लिया। इन्होंने लिया परामर्श

सेक्टर-दस से गुरचरण सिंह, पंकज सिंह, सेक्टर-छह निवासी बिरेंद्र सिंह, एके गुप्ता, सुनीता, प्रेम चंद, सेक्टर-तीन से कुणाल, एनआइटी एक नंबर से जोगेंद्र, ओल्ड फरीदाबाद से सुनील सिंह, पुष्पा शर्मा, डबुआ कालोनी बी ब्लाक से विजय कुमार, सरिता, बिमला, पर्वतीय कालोनी से बबली ने जोड़ों के दर्द से बचाव पर डॉ. आशुतोश श्रीवास्तव से सलाह ली। आरामदायक जीवनशैली के चलते जोड़ों के दर्द, घुटनों, कमर और पैरों में दर्द के मामले बढ़ रहे हैं। अगर हम प्रतिदिन व्यायाम करने लगेंगे या सैर करेंगे तो इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी। अगर हमारा वजन ज्यादा है और जब हम सीढि़यां चढ़ते हैं तो घुटनों पर जोर पड़ता है। जोड़ पड़ने से ही घुटनों में दर्द होने लगता है। मांसपेशियां कमजोर नहीं होंगी तो शायद जब जोड़ों के दर्द से परेशान नहीं होंगे। अगर कभी कोई दिक्कत हो तो अपनी मर्जी से दवा न लें। दर्द के मामले में विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह से फिजियोथैरेपी भी कई बार कारगर साबित होती है।

-डॉ.आशुतोष श्रीवास्तव, सीनियर कंसल्टेंट और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, एशियन अस्पताल।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.