Move to Jagran APP

चैत्र नवरात्र आज से, सज गया मां का दरबार

चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से होगी। पूर्व संध्या पर सोमवार को बाजारों में रौनक दिखाई दी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 07:06 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 07:06 PM (IST)
चैत्र नवरात्र आज से, सज गया मां का दरबार
चैत्र नवरात्र आज से, सज गया मां का दरबार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से होगी। पूर्व संध्या पर सोमवार को मंदिरों में तैयारी जोर-शोर से नजर आई, वहीं बाजारों में भी खासी रौनक देखी गई। श्रद्धालु माता की चुनरी, नारियल तथा पूजन सामग्री की खरीदारी करते नजर पाए। मंदिरों में मां जगदंबा का दरबार सजता संवरता नजर आया, साथ ही कोरोना से बचाव के भी समुचित प्रबंध करने का दावा मंदिर समिति प्रबंधकों की ओर से किया जा रहा है, वहीं बड़ी संख्या में ऐसे भी श्रद्धालु हैं, जो घर पर ही रह कर देवी दुर्गा की आराधना करेंगे और नवरात्र के नौ दिनों में एक दिन मां के स्वरूप के दर्शन करने मंदिर जाएंगे। मंदिरों और घरों में नवरात्र के पहले दिन शैल पुत्री स्वरूप की पूजा होगी।

loksabha election banner

शहर के सबसे प्रसिद्ध व अधिक मान्यता वाले श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर के पंडित प्रकाश शास्त्री ने बताया कि प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर का इंतजाम किया गया है। इसी तरह प्रवेश द्वार से ही भक्तजन देवी दरबार के दर्शन कर पाएंगे। प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं को मास्क लगाने को भी जागरूक किया जा रहा है। बिना मास्क के किसी भी भक्त को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। श्री राम मंदिर जवाहर कालोनी, सैनिक कालोनी शिव मंदिर तथा कुमाऊं जगदंबा मंदिर, सनातन धर्म महाबीर दल मंदिर, गीता मंदिर सेक्टर-15 में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा था। यहां भी कोरोना से बचाव के उपाय होते दिखे।

उधर, बाजारों में रौनक दिखी और ग्राहकों के कदम पड़ने से दुकानदार उत्साहित हैं। दुकानदार अरुण ने बताया कि नवरात्र उत्सव बाजार में दुकानदारों के लिए कुछ कमाई करने का अवसर लेकर आता है। पिछले चैत्र नवरात्र में तो लाकडाउन था, इसलिए कोई कमाई नहीं हुई थी। अब माता रानी की कृपा है और बाजार व मंदिर खुले हैं। घर में ही रह कर करूंगी मां की पूजा

मार्केट नंबर एक में चुनरी और अन्य पूजन सामग्री की खरीदारी करने आई नीलांगी करंगुटकर ने बताया कि वह मंगलवार से घर में ही देवी मां की पूजा, अर्चना करेंगी। कोरोना के चलते सावधानी बरतना जरूरी है। नीलांगी करंगुटकर नवरात्र पर देवी मां की पूजा, अर्चना के साथ ही गोशाला जाकर दान भी करेंगी। देवी मां का व्रत भी रखेंगी। उनका कहना है कि सबको भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। मास्क लगा कर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। घर में भी कर सकते हैं कलश स्थापित

महारानी वैष्णो देवी मंदिर के पंडित अमित शास्त्री के अनुसार श्रद्धालु अगर घर में देवी मां की पूजा, अर्चना करना चाहते हैं, तो घर में ही कलश स्थापित कर सकते हैं। सबसे पहले मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करें। इसी स्थान पर आसन बिछा लें। वहां घी का एक और सरसों के तेल का दूसरा दीया जला लें। अब मिट्टी की एक परात लें। इस परात में रेत डाल दें। इस परात में रेत पर जौ डालें। जौ ऐसे डालें जैसे आप उसे बो रहे हैं। मिट्टी के कलश में पानी या गंगाजल डाल कर उसे वहीं स्थापित कर दें। इसके बाद पूजा, अर्चना शुरू कर दें। सुबह-शाम मां की पूजा अर्चना करें। देवी दुर्गा सभी पर बराबर कृपा व स्नेह की वर्षा करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.