Move to Jagran APP

आइटीआइ : आन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया शुरू

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में रिक्त सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 05:45 PM (IST)
आइटीआइ : आन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदबाद : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए फिजिकल काउंसिलिग की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने सातवें दौर के तहत आन द स्पॉट दाखिले का शेड्यूल जारी किया था। संस्थानों में पहुंचने वाले छात्रों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए उचित इंतजाम नजर आए।

loksabha election banner

आदेशानुसार छात्र संस्थानों में व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर फिजिकल काउंसलिग में शामिल होंगे। संस्थानों में आन द स्पॉट आवेदन के साथ ही आनलाइन मेरिट कार्ड डाउनलोड कर संस्थान में जमा कराए गए। दस्तावेज जमा कराने के लिए संस्थानों में कई कमेटियां बनाई गई हैं, ताकि छात्रों की एक ही जगह पर भीड़ नहीं लगे। संस्थानों में आवेदन करने, फार्म की गलतियों में संशोधन करने, दस्तावेज का सत्यापन करने से लेकर दाखिले तक की अलग-अलग कमरों में व्यवस्था की गई थी। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से जारी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इसके तहत मुख्य प्रवेश द्वार पर ही छात्रों के तापमान की जांच की जा रही थी और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। बिना मास्क वाले छात्रों को प्रवेश नहीं करने दिया गया। 60 फीसद से अधिक अंक वाले छात्रों को दिया गया मौका

संस्थानों में रिक्त सीट के लिए आवेदन और दाखिले का मौका 12 दिसंबर तक खुला है। विभाग की ओर से 10 से 12 दिसंबर तक संस्थान स्तर पर आन द स्पॉट दाखिले का दौर जारी रहेगा। योजना के अनुसार पहले दिन बृहस्पतिवार को 60 फीसद और इससे ज्यादा अंक वाले छात्रों को दाखिले का मौका दिया गया। छात्रों ने सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लिया। शुक्रवार को 50 फीसद एवं उससे अधिक अंक वाले छात्र दाखिला ले सकेंगे। सातवें राउंड के तहत दाखिले का दौर बृहस्पतिवार से शुरू हो चुका है। इसके लिए संस्थान में कई कमेटियां बनाई गई हैं। छात्रों को 10 से 12 दिसंबर तक आन द स्पॉट ही आवेदन और दाखिले का मौका दिया गया है। छात्र सुबह नौ से 11 बजे तक संस्थान में मेरिट कार्ड जमा कर सकते हैं।

-गजेंद्र कुमार, प्राचार्य, राजकीय आइटीआइ एनआइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.