Move to Jagran APP

मौसम : हल्की बारिश ने गर्मी व उमस दिलाई राहत

पिछले दो दिनों के दौरान हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद मौसम

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 07:49 AM (IST)
मौसम : हल्की बारिश ने गर्मी व उमस दिलाई राहत
मौसम : हल्की बारिश ने गर्मी व उमस दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

पिछले दो दिनों के दौरान हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद मौसम में बदलाव दिखाई देने लगा है। दादरी जिले में इस दौरान पिछले दिनों की अपेक्षा गर्मी व उमस का प्रकोप काफी कम हुआ है तथा लोगों को बदले मौसम से राहत मिली है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 36 व न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले एक सप्ताह में हल्की बूंदाबांदी होने का सिलसिला जारी रह सकता है। अक्टूबर के पहले सप्ताह से ही तापमान में बदलाव का सिलसिला शुरू हो जाएगा तथा रात के समय ठंड का अहसास होने लगेगा। मौसम का असर नगर व आसपास के सामान्य जन जीवन पर भी पड़ा है। रविवार को अवकाश होने के कारण हालांकि दादरी शहर के अधिकतर बाजार बंद थे लेकिन सब्जियों, दवाइयों, हलवाइयों, कन्फेंक्शनरी स्टोर इत्यादि पर खासी भीड़ दिखाई दी। विशेषकर पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में तो सुबह से लेकर रात तक काफी चहल पहल देखी गई।

अस्पतालों में बढ़ी भीड़

मौसम में आ रहे उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी के चलते इन दिनों विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियों का तेजी से प्रसार होता जा रहा है। स्थानीय निजी व सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ देखकर गंभीरता का अहसास किया जा सकता है। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में स्वाभाविक रूप से संक्रामक व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रसार होता है। इससे बचाव के लिए अपने घरों व आसपास स्वच्छता के प्रति सजग रहना तथा कहीं भी पानी का जमाव नहीं होने देना चाहिए। इसके अलावा खान, पान रहन सहन में भी मौसम के अनुसार बदलाव करना जरूरी है।

दूषित जलभराव से बढ़ी परेशानियां

दादरी शहर के कई भागों में पिछले कुछ दिनों से दूषित जलभराव के कारण आमजन की परेशानियां बढ़ी हुई हैं। विशेषकर फोरलेन के पास कृषि विभाग के दफ्तर, बैंकों के आसपास नाले ओवरफ्लो होने, चरखी गेट, मथुरी घाटी में सीवरेज सिस्टम ठप होने, तिकोना पार्क, पुरानी अनाज मंडी क्षेत्र में दूषित पानी की निकासी के उचित प्रबंध न होने से हालात काफी गंभीर बने हुए हैं। यहां न केवल समस्त वातावरण दुर्गंधमय बना रहता है बल्कि संक्रामक बीमारियों का भी तेजी से प्रसार हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.