Move to Jagran APP

शहरी सरकार ने चलाया अभियान 7 कमर्शियल संस्थानों को किया सील

जागरण संवाददाता, भिवानी: शहरी सरकार ने शहर में चलाए अभियान के तहत 7 कमर्शियल निर्माणा

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Nov 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Nov 2017 03:01 AM (IST)
शहरी सरकार ने चलाया अभियान 7 कमर्शियल संस्थानों को किया सील
शहरी सरकार ने चलाया अभियान 7 कमर्शियल संस्थानों को किया सील

जागरण संवाददाता, भिवानी:

loksabha election banner

शहरी सरकार ने शहर में चलाए अभियान के तहत 7 कमर्शियल निर्माणाधीन संस्थानों को सील कर दिया। इनमें ज्यादातर रोड पर बने या निर्माण चल रहा था। बिना नक्शा पास करवाए बनाए जाने वाले इन संस्थानों पर जैसे ही नजर पड़ी इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। नगर परिषद द्वारा चलाए गए इस अभियान से बिना नक्शा भवन निर्माण करने वालों में भी हड़कंप बना रहा। उधर नप ने चेताया कि यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

नगर परिषद की बैठक में बिना नक्शा बने या बन रहे संस्थानों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया था। ऐसे संस्थानों को नोटिस भी दिया गया था। निर्धारित फीस भी जमा करवाने की बात कही गई थी। लेकिन इसे अनदेखा किया गया तो नप ने इस पर एक्शन लिया और सात संस्थानों को सील कर दिया गया।

कांग्रेस नेता और एक चिकित्सक के निर्माणाधीन संस्थान भी किए सील

शहरी सरकार की टीम द्वारा शहर के रोहतक रोड पर चलाए अभियान के दौरान कांग्रेस नेता के दो संस्थान और एक चिकित्सक के अस्पताल के पिछले हिस्से में बिना नक्शा पास कराए ही कमर्शियल भवन बनाया जा रहा था। नया बस स्टैंड के सामने भी नगर परिषद ने बहुमंजिला इमारत पर सी¨लग की गई। इसे साथ साथ राधास्वामी सत्संग भवन के समीप भी एक कमर्शियल भवन को सील कर दिया गया।

100 से ज्यादा पर टिकी हैं नगर परिषद की नजर

नगर परिषद ने बिना नक्शा पास करवाए भवन, कमर्शियल संस्थानों आदि को चिह्नित किया है। बताया जा रहा है कि ऐसे संस्थान 100 से ज्यादा हैं। इनको सील करने के लिए सी¨लग अभियान लगातार जारी रहेगा। समय रहते लोगों को चाहिए कि वे अपने नक्शे पास करवा लें नहीं तो नप की नजर से वे बच नहीं पाएंगे।

सी¨लग या औपचारिकता, उठ रहे सवाल

शहर के प्रबुद्ध लोगों को इस अभियान पर भरोसा नहीं है। उनकी माने तो विगत में इस तरह के अभियान चले हैं। कई संस्थानों को सील भी किया गया है। इसके बावजूद कुछ दिन बाद वही संस्थान काम करते नजर आ रहे हैं। उन इमारतों को देख कर भी यह साफ लगता है कि वे आज भी नियमानुसार नहीं है। उनका तो यहां तक भी आरोप है कि इस तरह की ज्यादातर कार्रवाई बस औपचारिकता भर होती है। ले दे कर इनको यूं ही निपटा दिया जाता है।

बिना नक्शा पास करवाने वालों के संस्थान होंगे सील

शहर में जो भवन, कमर्शियल संस्थान आदि बिना नक्शा पास कराए हुए हैं या उनका निर्माण चल रहा है उनको सील किया जाएगा। शनिवार को पहले दिन सात भवनों को सील किया गया है। सीज किए भवनों को सील तोड़ कर फिर से निर्माण शुरू किया गया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सुंदर ¨सह श्योराण, एमई

नगरपरिषद भिवानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.