Move to Jagran APP

डीएलएड कोर्स में बढ़ेंगे विषय, अब आठ की जगह विद्यार्थियों को पढ़ने होंगे नौ विषय

हरियाणा स्‍कूल शिक्षा बोर्ड डीएलएड पाठ्यक्रम में विषयों की संख्‍या बढ़ाएगा। अब इस पाठ्यक्रम में आठ की बजाए नौ विषय होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 09:20 PM (IST)
डीएलएड कोर्स में बढ़ेंगे विषय, अब आठ की जगह विद्यार्थियों को पढ़ने होंगे नौ विषय
डीएलएड कोर्स में बढ़ेंगे विषय, अब आठ की जगह विद्यार्थियों को पढ़ने होंगे नौ विषय

भिवानी, [बलवान शर्मा]। अब डीएलएड के छात्रों को हिंदी विषय भी अनिवार्य रूप से पढ़ना होगा। डीएलएड (जेबीटी) के पाठ्यक्रम में विषयों की संख्या बढ़ा दी गई है। इस पाठ्यकम्र में आठ की बजाय नौ विषय किए जाएंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन आज होने वाली बैठक में इस पर मुहर लगा सकती है। यह फैसला लागू होने के बाद डीएलएड योग्यता वाले भावी शिक्षक आठवीं कक्षा तक पढ़ा सकेंगे।

prime article banner

बोर्ड प्रशासन आज लगाएगा फैसले पर मुहर, हिंदी विषय किया जाएगा अनिवार्य

सूत्रों ने बताया कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन डीएलएड के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसी के तहत हिंदी विषय भी पाठ्यक्रम में जोड़ने की तैयारी है। यह विषय जुड़ने के बाद पाठ्यक्रम में आठ से बढ़कर नौ विषय हो जाएंगे। बोर्ड प्रशासन इस मुद्दे को लेकर आज बोर्ड मुख्यालय पर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने जा रहा है। इस बैठक में इस फैसले पर मुहर लगना लगभग तय है। हिंदी विषय शामिल किए जाने से प्राथमिक शिक्षक भी अलग-अलग विषय पढ़ा सकेंगे और आने वाले समय में वे पांचवीं कक्षा तक ही सीमित न होकर आठवीं कक्षा तक पढ़ाने के योग्य माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें: यह गुरुजी एक साल से न नहाए न कपड़े बदले, छापामारी में हुए और भी कई चौंकाने वाले खुलासे

इस फैसले से प्राइमरी शिक्षकों के लिए पांचवीं की बजाय आठवीं तक पढ़ाने की खुलेगी राह

बता दें कि अभी तक प्रदेश में डीएलएड योग्यता वाले भावी शिक्षक केवल पांचवीं कक्षा तक ही पढ़ा सकते हैं। प्राथमिक शिक्षा में अभी तक अलग-अलग विषय पढ़ाने की व्यवस्था भी नहीं है। मगर नए बदलाव के बाद हिंदी, संस्कृत व अंग्रेजी पढ़ाने की व्यवस्था भी होने जा रही है। इस बारे में शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. जगबीर सिंह ने पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हिंदी विषय बढ़ाने को लेकर  बैठक में ही फैसला हो पाएगा।

यह भी पढ़ें: सैड स्टोरी बनते-बनते बचा प्‍यार का अफसाना, ऐसे लौटी जिंदगी में बहार

---------

पूरक परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो सकता है 31 को

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हाल ही में ली गई पूरक परीक्षाओं का परिणाम 31 जुलाई को घोषित करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि पहले परिणाम घोषित करने की संभावित तिथि 3 अगस्त निर्धारित की गई थी। लेकिन, बोर्ड ने मार्किग व्यवस्था दुरुस्त कर दी है और संभावना जताई जा रही है कि परिणाम 3 अगस्त से पहले ही घोषित कर दिए जाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.