Move to Jagran APP

वैक्सीन का तीसरा चरण : जिले में 60 के 32 व इससे कम आयु के तीन बीमार व्यक्तियों को भी लगाई गई डोज

जागरण संवाददाता भिवानी कोरोना के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत तीसरे चरण मे

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 08:55 AM (IST)
वैक्सीन का तीसरा चरण : जिले में 60 के 32 व इससे कम आयु के तीन बीमार व्यक्तियों को भी लगाई गई डोज
वैक्सीन का तीसरा चरण : जिले में 60 के 32 व इससे कम आयु के तीन बीमार व्यक्तियों को भी लगाई गई डोज

जागरण संवाददाता, भिवानी : कोरोना के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत तीसरे चरण में जिला में सोमवार को तीन निजी व तीन सरकारी वैक्सीन सेंटरों पर टीकाकरण किया गया। तीसरे चरण में सोमवार को साल से अधिक आयु के 32 व्यक्तियों ने वैक्सीन लगवाई तो इसके साथ ही 45 व 59 साल आयु के बीच के तीन बीमार व्यक्ति भी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। इसके साथ ही इन सेंटरों पर पहली व दूसरी डोज लगवाए जाने का भी कार्य साथ ही जारी रहा है। पहले, दूसरे व तीसरे चरण की कुल 122 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई। पहली डोज के लिए सोमवार को 40 व्यक्तियों को लगाई गई तो दूसरी डोज लगवाने के लिए 47 व्यक्ति पहुंचे। सबसे अधिक चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में 115 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई है। जिले में पहले चरण व दूसरे चरण का कार्य पूरा होने के बाद अब वैक्सीन का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू हो गया है। जिसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को जिले में कुल छह वैक्सीनेशन सेंटर बनाए। इनमें तीन सरकारी व तीन प्राइवेट सेंटर रहे। चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल भिवानी, सब डिविजन स्तर सामान्य अस्पताल तोशाम व लोहारू सीएचसी में वैक्सीन लगाने के लिए सेंटर बनाया गया था। केवल चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में ही सोमवार को वैक्सीन लगवाने के लिए लोग पहुंचे, जबकि लोहारू व तोशाम सेंटर पर एक भी व्यक्ति ने वैक्सीन नहीं लगवाई। वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में ये रही वैक्सीन लगाने की स्थिति

loksabha election banner

60 साल आयु के लोगों को लगी वैक्सीन -- 32

45 व 59 साल के बीमार लोगों को वैक्सीन लगी-- 03

हेल्थ वर्कर को वैक्सीन को पहली डोज लगी 21

दूसरी डोज लगाई गई -- 47

फ्रंट हेल्थ वर्कर को पहली डोज लगाई -- 19

कुल वैक्सीन लगाई गई -- 122 ये बनाए गए थे तीन सरकारी वैक्सीन सेंटर

वैक्सीन सेंटर ------------- वैक्सीन लगी

--चौ.बंसीलाल सामान्य अस्पताल भिवानी -- 115

-- सब डिविजन सरकारी अस्पताल तोशाम 00

-- सीएचसी लोहारू -- 00

------ ये थे निजी वैक्सीन सेंटर :

वैक्सीन सेंटर ------------- वैक्सीन लगी

मीना बाइपास स्थित कदम अस्पताल भिवानी : 00

जीवन नर्सिंग होम भिवानी ---- 07

सिवानी स्थित एसकेपी नर्सिंग होम ----------- 00 पहले, दूसरे व तीसरे चरण की अब तक यह रही है स्थिति

पहले चरण में वैक्सीन लगाने का लक्ष्य : 10951

पहले चरण की 25 फरवरी तक पहली डोज लगी : 7205

दूसरे चरण की 25 फरवरी तक दूसरी डोज लगी : 3265

तीसरे चरण की एक मार्च को डोज लगी : 0035

-----------

ग्रामीण सेंटरों पर रहा जागरूकता का अभाव

लोहारू सीएचसी, तोशाम सब डिविजन अस्पताल व सिवानी में बनाए गए निजी सेंटर पर एक भी व्यक्ति वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचा। इसके लिए जागरूकता का अभाव देखने को मिला। साथ ही जिला स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन द्वारा पूर्व में ही कोई सूचना ना दिए जाने के कारण भी लोग वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे। हालांकि शहरी सेंटर भिवानी में जरूर सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लोग आए। हां शहर के निजी सेंटर पर 250 रुपये शुल्क होने के कारण लोग वैक्सीन लगवाने कम पहुंचे। सरकारी पर मुफ्त में लगाई गई तो निजी सेंटर पर देने पड़े 250 रुपये खर्च

सरकारी वैक्सीन सेंटरों पर हर व्यक्ति को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही तो तीसरे चरण में प्राइवेट सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जेब ढीली करनी पड़ी। निजी वैक्सीन सेंटर पर 250 रुपये देने पड़े। जिले में बनाए गए तीन सेंटरों में से केवल एक ही सेंटर पर सात लोगों ने शुल्क देकर वैक्सीन लगवाई है।

जिले में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान सोमवार एक मार्च से शुरू हो गया है। पहले दिन बुजुर्ग व बीमार सहित 35 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। लोग जागरूकता के अभाव में कम पहुंच रहे है। इसके लिए विभाग जागरूकता कार्यक्रम शुरू करेगा। अब सोमवार, मंगलवार व शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। वह चाहे पहले चरण, दूसरे या फिर तीसरे चरण की हो।

-डा आशीष सांगवान, टीकाकरण अधिकारी जिला भिवानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.