Move to Jagran APP

सॉफ्टवेयर न चलने से नहीं हो पाई रजिस्ट्रियां, मायूस होकर लौट लोग

करीब चार सप्ताह के लंबे अंतराल के बाद सोमवार से शुरू होने

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 06:15 AM (IST)
सॉफ्टवेयर न चलने से नहीं हो पाई रजिस्ट्रियां, मायूस होकर लौट लोग
सॉफ्टवेयर न चलने से नहीं हो पाई रजिस्ट्रियां, मायूस होकर लौट लोग

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : करीब चार सप्ताह के लंबे अंतराल के बाद सोमवार से शुरू होने वाली जमीनों की रजिस्ट्रियों का कार्य सॉफ्टवेयर न चलने के कारण शुरू नहीं हो सका। दादरी जिले में साफ्टवेयर के न चलने से लोगों को रजिस्ट्रियों के लिए अपाइन्टमेंट भी नहीं मिल सकी। जिस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 17 अगस्त से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की जमीनों की रजिस्ट्री खुलने के चलते काफी संख्या में लोग सोमवार सुबह ही दादरी के लघु सचिवालय स्थित सरल केंद्र में पहुंचने लगे थे। लेकिन सॉफ्टवेयर न चलने के कारण लोगों को मायूस वापस लौटना पड़ा। इस दौरान काफी संख्या में लोग रजिस्ट्री विडो पर पूछताछ करते हुए नजर आए। वहीं काफी संख्या में लोग दोपहर बाद तक सॉफ्टवेयर ओपन होने के इंतजार में सरल केंद्र में ही बैठे रहे। लेकिन बाद में वे भी बैरंग लौट गए। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार द्वारा रजिस्ट्रियों में भ्रष्टाचार व गड़बड़ियों को लेकर मिल रही शिकायतों के चलते बीती 22 जुलाई से पूरे प्रदेश में रजिस्ट्रियों में रोक लगा दी गई थी। सरकार के आदेशानुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की जमीनों की रजिस्ट्रियों का कार्य 17 अगस्त से शुरू होना था। गड़बड़ियों को रोकने के लिए 17 अगस्त से जमीनों की रजिस्ट्री ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जानी थी। जिसके तहत लोगों को पहले ऑनलाइन अपाइन्टमेंट लेकर रजिस्ट्रियां होनी थी। लेकिन पहले ही दिन साफ्टवेयर न चलने से दादरी के अलावा बाढड़ा में भी रजिस्ट्रियां शुरू नहीं हो सकी। बाक्स :

loksabha election banner

लोगों काबढ़ रहा इंतजार

बीती 22 जुलाई से रोक लगने के बाद हजारों की संख्या में लोग 17 अगस्त से रजिस्ट्रियों के दोबारा से शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन पहले ही दिन साफ्टवेयर न चलने से लोगों को मायूसी हाथ लगी। पहले लॉकडाउन के दौरान करीब एक माह तक रजिस्ट्री बंद होने तथा बाद में भी अन्य तकनीकी दिक्कतों के कारण समय पर रजिस्ट्रियां नहीं हो पा रही थी। गौरतलब है कि लॉकडाउन से पहले दादरी सरल केंद्र में हर रोज 60 रजिस्ट्रियां होती थी। लॉकडाउन के दौरान 22 अप्रैल से प्रतिदिन 45 रजिस्ट्रियों की शुरुआत की गई। बाद में रजिस्ट्री करवाने वालों की संख्या बढ़ने पर हर रोज रजिस्ट्री की संख्या 100 कर दी गई। लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते किसी-किसी दिन ही 100 रजिस्ट्री हो सकी। ऐसे में काफी संख्या में लोग पहले से ही रजिस्ट्री करवाने के इंतजार में थे। अब बीते चार सप्ताह से रजिस्ट्री बंद होने से इन लोगों की फेहरिस्त और लंबी हो गई है।

नहीं चला साफ्टवेयर : तहसीलदार

दादरी के तहसीलदार अजय कुमार ने बताया कि रजिस्ट्रियों के लिए बनाया गया साफ्टवेयर चालू नहीं हुआ है। जिसके कारण सोमवार को एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई। सॉफ्टवेयर चालू होने के बाद ही लोगों को रजिस्ट्रियों के लिए ऑनलाइन अपाइन्टमेंट मिल सकेगी। ऑनलाइन अपाइन्टमेंट मिलने के बाद जमीनों की रजिस्ट्री होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.