Move to Jagran APP

पत्थर और मिट्टी से बंद है लाइन, पांच फीट पानी रहने के बाद चलेगी मशीन

- पानी निकालने के लिए विभाग ले लगा रखे है पंप जागरण संवाददाता भिवानी आधा शहर सीवरेज

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 11:49 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 11:49 PM (IST)
पत्थर और मिट्टी से बंद है लाइन, पांच फीट पानी रहने के बाद चलेगी मशीन
पत्थर और मिट्टी से बंद है लाइन, पांच फीट पानी रहने के बाद चलेगी मशीन

- पानी निकालने के लिए विभाग ले लगा रखे है पंप जागरण संवाददाता, भिवानी: आधा शहर सीवरेज समस्या से परेशान है। उस समस्या को दूर करने के लिए विभाग के अधिकारी दिन रात पानी निकाल रहे है लेकिन अभी करीब 10 फीट पानी बचा हुआ है। अभी पांच फीट पानी और निकाला जाएगा उसके बाद ही मुख्य सीवरेज लाइन में मशीन से सफाई हो पाएगी। अभी तक की जांच में लाइन में पत्थर और मिट्टी सामने आई है जिससे लाइन बंद हो गई है। उसको हटाने के बाद ही यह लाइन दोबारा से शुरू हो सकेगी। उम्मीद है कि शनिवार शाम तक लाइन दोबारा सही तरह से शुरू हो जाए।

loksabha election banner

हालवास गेट के पास दो दिन पहले शहर की 36 इंची मुख्य सीवरेज लाइन बंद हो गई थी। गंदा पानी सीवरेज मैनहाल से ओवरफ्लो होकर बाहर आने के बाद समस्या का पता चला था। उसके बाद जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने खुदाई कर पंप लगाकर गंदे पानी को डायवर्ट किया और बंद मैनहाल वाली जगह के पानी को ब्लाक कर दिया। अब पंपों की मदद से गंदा पानी उस लाइन से निकाला जा रहा है। जांच में सामने आया कि लाइन में पत्थर और मिट्टी काफी ज्यादा हैं। उसको हटाने के बाद ही लाइन चल सकेगी। अभी काम जारी है।

पंप हुए बंद तो बुलाई मशीन

काम करते हुए शुक्रवार शाम को अचानक से पंप बंद हो गई। यह पता चलने के बाद एक्सईएन सुनील कुमार अपनी जेई व अन्य टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। उनकी तरफ से मशीनों को भी मौके पर बुला लिया गया। काम प्रभावित न हो पंप शुरू नहीं होने तक मशीन से पानी निकाला गया। पंप शुरू होते ही दोबारा से काम शुरू हो गया। लाइन को ठीक करने का काम चल रहा है। शनिवार शाम तक उम्मीद है कि मुख्य लाइन दोबारा से शुरू हो जाएगी। अभी जांच में पत्थर और मिट्टी के कारण लाइन बंद होने की बात सामने आ रही है।

- सुनील कुमार, एक्सईएन, जन स्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.