Move to Jagran APP

सफलता पाने के लिए लें मेडिटेशन का सहारा: शांडिल्य

जागरण संवाददाता भिवानी भिवानी में प्रशिक्षण के लिए पहुंचे बांग्लादेश के अंतर्राष्ट्रीय खिलाडि

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 01:41 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 01:41 AM (IST)
सफलता पाने के लिए लें मेडिटेशन का सहारा: शांडिल्य
सफलता पाने के लिए लें मेडिटेशन का सहारा: शांडिल्य

जागरण संवाददाता, भिवानी: भिवानी में प्रशिक्षण के लिए पहुंचे बांग्लादेश के

loksabha election banner

अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों का संभव टीम द्वारा स्थानीय बया रिजॉर्ट में आयोजित दो दिवसीय ट्रांसफॉरमेशनल मेडिटेशन फॉर सुपर अचीवर्स स्पोट्सपर्सन मोटिवेशनल सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार में खिलाड़ियों को योग एवं मेडिटेशन के माध्यम से ऊर्जा को सही दिशा में लगाने तथा खेल को बेहतरीन ढंग से खेलने के लिए विभिन्न तरीके के समझाए गए।

कार्यक्रम में बांग्लादेश के चीफ कबड्डी कोच छाजू राम के साथ-साथ

कबड्डी फेडरेशन (बीकेएफ) के डायरेक्टर मार्केटिग एंड मीडिया

नवाज सोहाग, बांग्लादेश जूनियर कबड्डी नेशनल टीम के कोच शुभीमल चंद्र दास, बांग्लादेश कबड्डी नेशनल टीम कोच बाद शाह मियां, बीकेएफ टेक्निकल ऑफिसर मुनीर हुसैन, बीकेएफ महिला कबड्डी नेशनल टीम के कोच बजदूर रशीद

एवं प्रो कबड्डी के अनेक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों ने भाग

लिया। संभव कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन रमन शांडिल्य द्वारा किया गया। शांडिल्य ने बताया कि हम पॉजिटिव होने का प्रयास करते

हैं लेकिन अगर हमें फिर भी सफलता नहीं मिलती तो हमें मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए। उन्होंने मन बुद्धि एवम शरीर के सामंजस्य पर भी अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज तथा टीम बिल्डिग जैसे विषयों को भी विस्तार से बताया। संभव टीम के सदस्य डा. सुशील धमीजा ने खिलाड़ियों को प्राणवायु की महत्ता एवं छाती सम्बंधित रोगों से बचाव के सुझाव दिए। मनोरोग एवं तनाव के बारे में बोलते हुए डा. अनुपमा धमीजा ने कहा कि कुछ मात्रा में तनाव का होना भी अनिवार्य है, लेकिन तनाव अगर लगातार मन में उदासी का भाव बना रहे तो ऐसे में चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कार्यक्रम में विशेष तौर पर उपस्थित प्रसिद्ध मेडिटेशनल स्पीकर अपूर्वा कौशिक ने खिलाड़ियों को मोटीवेट करने के लिए अनेक बड़े खिलाड़ियों के वीडियो प्रजेंटेशन दिखाए तथा सभी में जोश का संचार कर दिया ।

इस अवसर पर तनावमुक्ति के लिए सभी खिलाड़ियों को गीत गाने, स्टेज पर बोलने का भी अवसर दिया गया, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया।

चीफ कोच छाजूराम ने कहा कि संभव कार्यक्रम सभी खेलों के खिलाड़ियों के लिए बहुत ही उपयोगी है तथा खेल में मेडिटेशन से बेहतरीन परिणाम आ रहे हैं तथा मेडिटेशनल प्रोग्राम बहुत ही प्रचलित भी हो रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश कबड्डी एसाोसिएशन से आग्रह किया कि वे अपने देश मे सम्भव कार्यक्रम की सेमिनार जरूर आयोजित करवाएं। इस अवसर पर प्रसिद्ध कवि एवं चितक यश कीर्ति के साथ साथ विद्यानंद कबड्डी कोच, सॉफ्टबॉल नेशनल प्लेयर उदिता, दीपक शर्मा तथा अनेक खिलाड़ी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.