Move to Jagran APP

विद्यार्थी संगठन ने किया नई शिक्षा नीति का विरोध

जागरण संवाददाता भिवानी प्रदेश सरकार ने एससीईआरटी के नेतृत्व में प्रांतीय शिक्षक विषयक

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 04:53 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 05:12 AM (IST)
विद्यार्थी संगठन ने किया नई शिक्षा नीति का विरोध
विद्यार्थी संगठन ने किया नई शिक्षा नीति का विरोध

जागरण संवाददाता, भिवानी:

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने एससीईआरटी के नेतृत्व में प्रांतीय शिक्षक विषयक समिति गठित की हुई है। इसके प्रत्येक सदस्य को छात्र संगठन -एआइडीएसओ ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अपने सुझाव भेजें। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हरीश कुमार ने कहा कि सरकार ने देश के तमाम राज्य सरकारों को दरकिनार करते हुए एक तरफा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अपने कैबिनेट में मंजूरी दे दी। हरियाणा सरकार तेजी के साथ इस शिक्षा नीति की तमाम सिफारिशों को तेजी के साथ लागू करने की जी तोड़ कोशिश कर रही है। संगठन ने इस समिति के प्रत्येक प्रतिनिधि से शिक्षा नीति में गंभीर व शिक्षा विरोधी बदलावों पर सरकार के समक्ष गंभीरता से सवाल उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि होना तो यह चाहिए था कि सरकार शिक्षा नीति पास करने से पहले इसी तरह से विभिन्न समितियां बनाकर शिक्षा नीति के प्रारूप पर सभी से सुझाव आमंत्रित करती और उनको शामिल करती। कॉरपोरेट के हित में यह नीति लाई गई है। स्कूल ढांचे में बदलाव, प्री प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक को

आंगनबाड़ी केंद्रों के हवाले करना, तीन भाषा सूत्र, शिक्षा का भारतीयकरण करना, डीबीटी, डीएसटी जैसी तमाम फंडिग एजेंसियों के रहते हुए रिसर्च फाउंडेशन का गठन करना, स्कूल कॉम्प्लेक्स बनाना, स्नातक कोर्स को चार साल का करना, एमफिल को खत्म करना, शिक्षा के अफसरशाही केंद्रीकरण करने वाले भारतीय शिक्षा आयोग का गठन जैसे तमाम गंभीर विषयों को केवल थोपा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.