Move to Jagran APP

लाइसेंस नवीनीकरण न होने से बंद हुआ रक्त संचय केंद्र, मरीज परेशान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : रक्तदान शिविर लगाने के मामले में हरियाणा प्रदेश में अव्वल र

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 03:00 AM (IST)
लाइसेंस नवीनीकरण न होने से बंद हुआ रक्त संचय केंद्र, मरीज परेशान
लाइसेंस नवीनीकरण न होने से बंद हुआ रक्त संचय केंद्र, मरीज परेशान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

रक्तदान शिविर लगाने के मामले में हरियाणा प्रदेश में अव्वल रहने वाले दादरी जिले में रक्त की आवश्यकता पड़ने पर मरीज व उनके परिजनों को लगातार दादरी व भिवानी अस्पताल के चक्कर काटने को विवश होना पड़ रहा है। दादरी सरकारी अस्पताल के रक्त संचय केंद्र का लाइसेंस नवीनीकरण न होने के कारण यहां पर फिलहाल ताला लटका हुआ है। जिसके चलते शनिवार को भी एक मरीज के परिजनों को आपात स्थिति में भी भिवानी रक्त लेने के लिए जाना पड़ा। शहर निवासी रामगोपाल ने बताया कि उसका पुत्र शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती है। शनिवार को उसे रक्त की जरूरत थी। ऐसे में चिकित्सक के लिखकर देने पर वह रक्त लेने के लिए दादरी शहर के सरकारी अस्पताल स्थित रक्त संचय में पहुंचा था। यहां पहुंचने पर उसे पता चला कि यह केंद्र फिलहाल बंद है। इस पर उन्होंने अस्पताल की एसएमओ डा. अनिता गुलिया से संपर्क किया तो उन्होंने रक्त लेने के लिए भिवानी रेफर कर दिया। ऐसे में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

----

मंत्री के समक्ष रखी मांग: ¨रपी

जिले में लगातार रक्तदान शिविर लगवाने वाले समाजसेवी ¨रपी फौगाट ने बताया कि उनका संगठन प्रत्येक माह कई रक्तदान शिविर आयोजित कर सरकारी ब्लड बैंक में रक्त पहुंचाते है। इस मुद्दे को वे कष्ट निवारण समिति की बैठक में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के समक्ष भी उठा चुके है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

------

दो वर्ष में होता है नवीनीकरण : एसएमओ

इस बारे में बात करने पर एसएमओ डा. अनिता गुलिया ने बताया कि रक्त संचय केंद्र का लाइसेंस प्रत्येक दो वर्ष में नवीनीकरण करवाना पड़ता है। गत 28 फरवरी को ही इस लाइसेंस की समय सीमा समाप्त हुई है। इसके नवीनीकरण के लिए वे समय से पूर्व ही फाइल चंडीगढ़ मुख्यालय में भेज चुकी है। वहां की टीम आकर यहां का दोबारा निरीक्षण, रिकार्ड जांचने के बाद ही लाइसेंस का नवीनीकरण करेगी। इसके बाद ही यहां पर मरीजों के लिए रक्त उपलब्ध हो सकेगा। इस बारे में रक्त लेने के लिए आने वाले व्यक्ति को भी अवगत करवा दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.