Move to Jagran APP

नहर के निर्माण में काम कर रहे दो बच्चों को छुड़वाया

गांव मिरान में नहर के निर्माण कार्य पर काम कर रहे दो बच्चों को बाल कल्याण व संरक्षण की टीम ने छुड़वाया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:00 AM (IST)
नहर के निर्माण में काम कर रहे दो बच्चों को छुड़वाया
नहर के निर्माण में काम कर रहे दो बच्चों को छुड़वाया

संवाद सहयोगी, तोशाम : गांव मिरान में नहर के निर्माण कार्य पर काम कर रहे दो बच्चों को बाल कल्याण व संरक्षण की टीम ने छुड़वाया। बाल कल्याण समिति, जिला बाल संरक्षण इकाई, राज्य आपराध शाखा यूनिट व लेबर विभाग भिवानी की संयुक्त टीम ने बाल मजदूरी के विरुद्ध तोशाम में अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान गांव मिरान में नहर के निर्माण कार्य पर काम करते हुए दो बच्चों को मुक्त करवाकर बाल सेवा आश्रम भिवानी में छोड़ा गया। टीम ने के सदस्यों ने इसकी शिकायत तोशाम पुलिस को दी। पुलिस ने टीम के सदस्यों की शिकायत पर ठेकेदार के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।

prime article banner

संयुक्त टीम ने बाल मजदूरी के विरुद्ध तोशाम में अभियान चलाया था और इसी दौरान जब वे गांव मिरान में नहर पर चल रहे निर्माण पर पहुंचे तो उन्होंने नहर पर 4-5 नाबालिग बच्चे काम करते हुए दिखाई दिए। जिनमें से टीम को देखकर वहां पर कार्यरत ठेकेदार के कारिदे ने शोर मचाकर बच्चों को भगाने का प्रयास किया लेकिन टीम के सदस्य तो बच्चों को मुक्त करवाने में कामयाब हो गए। दो-तीन बच्चे मौके से काम छुड़वाकर भगा दिए। टीम ने नाबालिग बच्चों की नहर पर कार्य करते हुए फोटो भी ली। नहर में कंक्रीट का मसाला डाला जा रहा था। टीम के सदस्यों ने जब दोनों बच्चों से पूछताछ की तो बच्चों ने बताया कि सुबह 6 बजे से सायं 6 बजे तक काम करवाया जाता है और आजतक उन्हें काम के बदले कोई पैसा नहीं दिया गया है। बच्चों ने बताया कि वे मध्यप्रदेश के जिला मनडला के रहने वाले हैं। वह 2-3 सप्ताह से मिरान गांव में नहर निर्माण कार्य के लिए आए थे। काम के बदले ठेकेदार ने उन्हें 6000 रुपये महीना वेतन देने की बात कही थी। बच्चों ने बताया कि ठेकेदार के द्वारा जबरदस्ती समय से ज्यादा काम करवाया जाता है। कार्य के दौरान उनको थकावट बहुत ज्यादा हो जाती है। इसके बाद टीम ने वहां पर मौजूद सुपरवाइजर से पूछताछ की तो उसने बताया कि बाला जी फर्म व ठेकेदार छत्तर सिंह के पास है और सारा कार्य उन्हीं की देखरेख में किया जा रहा है। टीम के सदस्यों ने ठेकेदार के खिलाफ पुलिस को नाबालिग बच्चों से मजदूरी का कार्य करवाने की शिकायत दी। पुलिस ने टीम की शिकायत पर ठेकेदार के खिलाफ बाल श्रम मजदूरी अधिनियम के तहत 3,3ए,7,8 व 9 तथा जेजे एक्ट की धारा 75,79 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। इस बारे में थाना प्रभारी जयसिंह ने बताया कि शिकायत आई थी। शिकायत पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.