Move to Jagran APP

किसी भी संकाय में दाखिला लें, पांच विषयों से तय होगी मेरिट

जागरण संवाददाता भिवानी आप चाहे किसी संकाय में दाखिला लें पांच विषयों के अधिकतम अंक ही

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 05:40 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 05:40 AM (IST)
किसी भी संकाय में दाखिला लें, पांच विषयों से तय होगी मेरिट
किसी भी संकाय में दाखिला लें, पांच विषयों से तय होगी मेरिट

जागरण संवाददाता, भिवानी:

prime article banner

आप चाहे किसी संकाय में दाखिला लें पांच विषयों के अधिकतम अंक ही आपकी मेरिट के लिए लिए जाएंगे। इससे पहले विज्ञान संकाय में पीएसएम यानि फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के अंक जुड़ते थे। अब यह जरूरी नहीं है। आप चाहे कला संकाय में दाखिला लें चाहे विज्ञान या वाणिज्य संकाय में दाखिला ले रहे हों। जिन पांच विषयों में अधिक अंक हैं उनके अंकों के आधार पर ही आपकी मेरिट तय की जाएगी। मंगलवार को हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत महाराजा नीमपाल सिंह राजकीय महाविद्यालय के एडमिशन को-आर्डिनेटर प्रो. रणधीर सिंह सवालों के जवाब दे रहे थे। उन्होंने सवालों के जवाब बहुत ही स्टीकता से दिए और युवाओं और उनके अभिभावकों की जिज्ञासा शांत की। सवाल : बेटे को महाविद्यालय में दाखिला लेना है। इसके लिए डाक्यूमेंट क्या लगेंगे और मैरिट का आधार क्या होगा। -विरेंद्र सिंह दिनोद

जवाब : आधार कार्ड, शैक्षिक डाक्यूमेंट, फोटो आदि जरूरी डाक्यूमेंट आनलाइन अटेच होंगे। महाविद्यालय की साइट पर सभी जरूरी हिदयत दी गई हैं। सवाल : भिवानी आनलाइन आवेदन संबंधी जानकारी के क्या कोई वाट्सएप ग्रुप या कोई दूसरी सुविधा दी गई है।

-सन्नी, नया बाजार

जवाब : आप साइट पर जाकर वाट्सएप चैट बोट पर जाएं। इसका नंबर 7419444449 पर जाकर आप हाय हेलो कुछ भी लिखे। इसके बाद स्टेप वाइज आपको जो जानकारी चाहिए उस पर क्लिक करें आपको अपने सवालों के जवाब मिल जाएंगे। सवाल : सर कोई आब्जेक्शन लगने पर कैसै ठीक करें।

-रिया, हनुमान गेट

जवाब: आपके आवेदन करने के बाद कोई त्रुटि रह गई तो आब्जेक्शन लगने के बाद आपके पास एसएमएस या मेल आइडी के जरिये आपके पास सूचना आएगी। इसे आप अपने लॉगइन के जरिये आब्जेक्शन को रिमूव कर सकते हैं। आब्जेक्शन रिमूव करते समय रिमूव होने पर सेव करके न छोड़ें सेव करने के बाद कन्फर्म और सबमिट जरूर करें। इसके बाद ही आब्जेशन रिमूव होगा।

-रिया, हनुमान गेट

सवाल : क्या आनलाइन आवेदन के समय फेमिली आइडी जरूरी है।

-विकास, पुराना बस अड्डा

जवाब : नहीं फेमिली आइडी जरूरी नहीं है। ये आप्शनल है। फेमिली आइडी न भी हो तो आप आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य सवालों के जवाब में एडमिशन को-आर्डिनेटर प्रो. रणधीर सिंह ने बताया कि गैप ईयर और आयु को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे हैं। यह स्पष्ट कर दूं कि गैप चाहे कितने ही साल का हो आप यूजी कक्षाओं के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार आयु की भी कोई लिमिट नहीं है। आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो आप यूजी कक्षाओं में दाखिला ले सकते हैं। प्रो. रणधीर सिंह ने कहा कि एक चीज और बताना चाहूागा कि रैंकिग के आधार पर आप महाविद्यालयों के आप्शन कई भरें। अब आपने एक या दो महाविद्यालय भरे हैं और उनमें आपका नंबर नहीं आया तो आपको दाखिले का अवसर नहीं मिलेगा। आप महाविद्यालयों के कई आप्शन भरें। इनके लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं लगती है। पहले अलग-अलग महाविद्यालय के लिए फीस अलग से लगती थी। अब ऐसा नहीं है। इसलिए महाविद्यालयों के आप्शन अधिक से अधिक भरें ताकि किसी न किसी महाविद्यालय में मैरिट के आधार पर आपका दाखिला हो सके। जहां तक ओपन काउंसिलिंग की बात है यह छह अक्टूबर को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.