Move to Jagran APP

शोषित, वंचितों को अधिकार दिलाना बना आरसी पूनिया का मिशन

सुरेश गर्ग चरखी दादरी जरूरतमंद छात्र-छात्राओं गरीबों किसानों श्रमिकों युवाओं के

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:30 AM (IST)
शोषित, वंचितों को अधिकार दिलाना बना आरसी पूनिया का मिशन

सुरेश गर्ग, चरखी दादरी : जरूरतमंद, छात्र-छात्राओं, गरीबों, किसानों, श्रमिकों, युवाओं के हकों की लड़ाई को लड़ना और उन्हें अधिकार दिलाना दादरी नगर की एमसी कालोनी में रहने वाले आरसी पूनिया का एक मिशन बन गया है। आरसी पूनिया का कहना है कि भारत गांवों का देश है। गांव और गरीबी का चोली दामन का संबंध है। जब तक प्रत्येक व्यक्ति को न्याय नहीं मिलेगा देश विकास की डगर पर नहीं दौड़ सकता। आरसी पूनिया हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी, सामुदायिक विकास एवं पंचायती राज संस्थान भिवानी के साथ मिलकर जरूरतमंदों को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं। वर्षो से विद्यार्थी, कारीगर, किसान, युवक व युवतियों के कैरियर मार्गदर्शन की मुहिम चलाए हुए हैं। उनसे मार्गदर्शन पाकर कई युवा न केवल प्रदेश में अपितु यूएसए, फ्रांस, कनाडा जैसे विकसित देशों में प्रतिष्ठित व्यवसायों में कार्यरत हैं। वे अपने संपर्क के संपन्न लोगों के माध्यम से ऐसे अनेक छात्रों को एमएससी, एमबीए, इंजीनियरिग की पढ़ाई करवाकर उन्हें अच्छे रोजगार दिला चुके हैं। आरसी पूनिया पंचायत प्रतिनिधियों को ग्राम सभाओं के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। बाक्स :

loksabha election banner

जरूरतमंदों को दिलाए अधिकार

आरसी पूनिया ने आरटीआइ के माध्यम से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ढाणी फौगाट की अनुसूचित वर्ग की छात्राओं का वर्ष 2008 का रूका वजीफा 5 लाख 15 हजार, 306 अनुसूचित जाति आयोग से दिलवाया। अनुसूचित वर्ग के अध्यापकों की रूकी एलटीसी दिलवाई। खोरड़ा आर्यनगर और कासनी गांव के किसानों के लाखों रुपये बैंक कर्ज के रूप में माफ कराए तथा मुआवजा दिलवाया। हरियाणा विकास प्राधिकरण द्वारा अवैध रूप से वसूले 9 लाख 76 हजार से प्लाट धारकों को वापिस दिलवाए। गांव दुबलधन के राजकीय कालेज की छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं मंगवाकर उनके अंकों में सुधार करवाया। एचटेट की परीक्षा हो या सीडीएलयू सिरसा सभी में बरती जा रही अनियमितताओं पर अंकुश लगाने का काम किया। बाक्स :

ग्रामीण मजदूरों की सुध ली

वर्तमान में आरसी पूनिया पंचायती राज प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से मिलकर अनेक सरपंचों को प्रशासनिक उत्पीड़न से राहत दिलवाई। वे पंचायतें के माध्यम से किसानों को उन्नत किस्म की खेती, बागबानी के साथ साथ पशु नस्ल सुधार पर जोर देकर किसानों को स्वावलंबी बनने की सीख देते हैं। मनरेगा मजदूरों को लाभों से परिचित करा कर उनको रोजगार स्थापित करने का प्रशिक्षण कहां से मिल सकता है ऐसी संस्थाओं की जानकारी बेरोजगार युवाओं को उपलब्ध कराते हैं। बाक्स

अनुसूचित वर्ग की छात्रा को दिलाया न्याय

आरसी पूनिया ने गांव सरूपगढ़ की एक छात्रा को उसके अधिकार दिलाने के लिए दो वर्ष तक लड़ाई लड़ी। शिक्षा बोर्ड ने तकनीकी कारणों से छात्रा के 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र अवैध घोषित कर दिया था। इस छात्रा को आरसी पूनिया ने न केवल न्याय दिलाया बल्कि आगे भी पढ़ाई के लिए मार्ग प्रशस्त किया। वह छात्रा डा. सुनीता अब दिल्ली विश्वविद्यालय में हिदी की सहायक प्रोफेसर नियुक्त है। इसी तरह स्थानीय नर्सिंग कालेज की अनुसूचित वर्ग की छात्राओं के वजीफा के मामले में पूरजोर प्रयास कर हक दिलवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.