Move to Jagran APP

पक्षियों को बचाने के लिए आगे आए शहर के लोग, 40 बर्ड फीडर लगाए

पक्षियों को भूखा मरने से बचाने के लिए शहर के लोग आगे आए हैं। यह

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 06:12 PM (IST)
पक्षियों को बचाने के लिए आगे आए शहर के लोग,  40 बर्ड फीडर लगाए
पक्षियों को बचाने के लिए आगे आए शहर के लोग, 40 बर्ड फीडर लगाए

जागरण संवाददाता, भिवानी: पक्षियों को भूखा मरने से बचाने के लिए शहर के लोग आगे आए हैं। यह शहरवासी हर रोज हुडा पार्क में घूमने के लिए आते हैं। इन लोगों ने 2020 में कोरोना संक्रमण काल शुरू होने पर यह अभियान शुरू किया था। इस साल भी उनकी तरफ से हुडा पार्क में अब 40 बर्ड फीडर लगाए गए हैं। इस बर्ड फीडर में पक्षियों के लिए दाना डाला जाता है। इससे काफी पक्षी इसमें दाना चुगने के लिए आते हैं।

loksabha election banner

शहर के जेसीआइ क्लब की तरफ से समय-समय पर सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं। उसी कड़ी में हुडा पार्क में घूमने आने वाले लोगों का एक ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप में शहर के काफी प्रबुद्ध लोगों को जोड़ा गया है। जेसीआइ भिवानी के सचिव अनिल बंसल ने बताया कि उनकी एक टीम प्रतिदिन हुडा पार्क में सुबह सैर करने आती है। उन्होंने पिछले लाकडाउन में यह नोट किया कि पार्क में लोगों के न आने से पक्षियों को दाना नहीं मिल रहा। उस समय उन्हें विचार आया और पिछले वर्ष 20 बर्ड फीडर पार्क में स्थापित किए। बर्ड फीडर में एक लकड़ी के पट्टे पर कटोरी रख उस पर प्लास्टिक की बोतल को उल्टा कर बांधा जाता है जिसमें ज्वार और बाजरा मिला हुआ दाना भर दिया जाता है। इसमें पक्षी जितना दाना खाता है उतना ही निकलता है और दाना व्यर्थ नहीं जाता।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष इसका अच्छा परिणाम मिला और इस बार हमने 20 की जगह 40 बर्ड फीडर पार्क में लगाए हैं। सचिव अनिल बंसल ने बताया कि सात से 10 दिनों के बीच करीब 40 किलों अनाज लग जाता है। इस अभियान में संदीप भूत, अनिल बंसल, अनुराग शर्मा, मनीष गुप्ता, कपिल शर्मा, तरुण भूटानी, निर्मल चमडिया, मनोज सैनी, राजेश, राजू और बंटी आदि लगे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.