Move to Jagran APP

पैनल डिस्कशन : रोजगार में मेरिट, प्रशासन में पारदर्शिता को जरूरी मानते हैं युवा

जागरण संवाददाता चरखी दादरी अगले माह 12 मई को लोकसभा के छठे चरण के चुनाव को लेकर

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 12:28 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 12:28 AM (IST)
पैनल डिस्कशन : रोजगार में मेरिट, प्रशासन में पारदर्शिता को जरूरी मानते हैं युवा
पैनल डिस्कशन : रोजगार में मेरिट, प्रशासन में पारदर्शिता को जरूरी मानते हैं युवा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अगले माह 12 मई को लोकसभा के छठे चरण के चुनाव को लेकर स्थानीय युवाओं में भी काफी अपेक्षाएं दिखाई दे रही है। विशेषकर रोजगार, भ्रष्टाचार, केन्द्र में मजबूत सक्षम सरकार, विकास इत्यादि विषयों पर युवा खुलकर अपनी बात कह रहे है। बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण ने अपनी जागरूकता मुहिम के तहत दादरी नगर के बस स्टैंड रोड पर आर्यन्स एकेडमी में जाकर वहां पढ़ने वाले युवाओं के बीच पैनल डिस्कशन का आयोजन किया। इसमें पहली बार मतदान करने वाले युवाओं ने चुनावी मुद्दों को लेकर अपनी बात कही। युवा छात्र-छात्राओं ने दैनिक जागरण की जागरूकता की मुहिम को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि वे मतदान में न केवल भाग लेंगे बल्कि दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। छात्रा राखी, मुकेश, भानू, पिकी ने कहा कि सरकार चाहे कोई भी बने लेकिन युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलने चाहिए। इसके लिए सरकारी नहीं बल्कि निजी क्षेत्रों में रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवाने की योजनाओं को अमल में लाना चाहिए। नौकरियों में मेरिट तथा पारदर्शिता को जरूरी बताते हुए छात्राएं बोली इससे पढ़ाई के प्रति रूझान बढ़ा है। उनके पास बैठी छात्रा सोनिया ने कहा कि नौकरियों में सिफारिशों, धन के लेन-देन से प्रतिभाशाली युवा निसत्साहित होते है। छात्राओं ने कहा कि वे अपने मतों की ताकत पहचानती है। इस बार उनमें मतदान को लेकर खासा उत्साह है।

loksabha election banner

छात्राओं ने केन्द्र में सक्षम, मजबूत सरकार व कड़े निर्णय लेने वाले प्रधानमंत्री को भी जरूरी बताया। एकेडमी के संचालक रविंद्र कुमार ने छात्राओं की भावनाओं पर सहमति जताते हुए कहा कि आज हर विद्यार्थी युवा अपने मताधिकार का महत्व समझता है।

बाक्स :

रोजगार और विकास एक-दूसरे के पूरक

पैनल डिस्कशन में शामिल छात्र अनूप, अंकित, कुलदीप, गौरव तथा प्रवीन ने कहा कि देश का विकास व रोजगार एक-दूसरे के पूरक है। जिस देश में बेरोजगारी अधिक है वहां विकास के मायने बेमानी है। उन्होंने कहा कि भारत में 65 फीसदी युवा मतदाता है। यदि वे जाति, धर्म, क्षेत्र की भावनाओं से ऊपर उठकर राष्ट्रीय हित में मतदान करते है तो यह नए भारत का नया सवेरा होगा। सियासत से जुड़े लोग युवाओं को भ्रमित करने का प्रयास करते है लेकिन अब समय आ गया है कि युवाओं को अपनी क्षमता को पहचानना चाहिए। छात्र अनूप व अंकित के अनुसार नरेंद्र मोदी ने कई राष्ट्रीय महत्व के फैसलों में कड़े कदम उठाकर बेहतर काम किया है।

बाक्स :

भ्रष्टाचार पर लगे पूर्ण अंकुश

युवाओं ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिनमें भ्रष्टाचार पर पूर्ण अंकुश लगे। देश में तेजी से फैल रहा भ्रष्टाचार से न केवल विकास बाधित हो रहा है बल्कि कई प्रकार की गंभीर समस्याएं भी उठ खड़ी हुई है। भ्रष्टाचार मुक्त शासन, प्रशासन से खुशहाल, विकसित राष्ट्र का सपना पूरा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.