Move to Jagran APP

मनरेगा की मजदूरी के लिए पंचायत कर किया रोष प्रदर्शन

गांव अमीरवास के मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी ना मिलने पर वीरवार दोपहर को गांव के चौक में पंचायत कर विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक महीने से गांव अमीरवास में मनरेगा का कार्य चल रहा है। एक महीने के दौरान सरपंच ने कुल 12 दिन मनरेगा लगाई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 05:50 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 06:19 AM (IST)
मनरेगा की मजदूरी के लिए पंचायत कर किया रोष प्रदर्शन
मनरेगा की मजदूरी के लिए पंचायत कर किया रोष प्रदर्शन

संवाद सूत्र, ढिगावा मंडी : कोरोना महामारी के भय, उमस और गर्मी के बीच मनरेगा में मजदूरी कर रहे गांव अमीरवास के श्रमिकों को मजदूरी ना मिलने पर वीरवार दोपहर को गांव के चौक में पंचायत कर विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक महीने से गांव अमीरवास में मनरेगा का कार्य चल रहा है। एक महीने के दौरान सरपंच ने कुल 12 दिन मनरेगा लगाई है।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सरपंच एक दिन मनरेगा लगाने के बाद 2 से 3 दिन की छुट्टी कर देता है। अब 12 दिन काम करने के बाद सरपंच प्रतिनिधि सुनील कुमार पिछले काम की मजदूरी भी नहीं दिलवाई है। कल बुधवार को सरपंच और ग्राम पंचायत सेक्रेटरी ने मनरेगा में काम कर रहे मजदूरों से कहा कि आपने काम कम किया है, इसलिए आपको केवल तीन दिन की ही मजदूरी मिलेगी। तीन दिन की मजदूरी मिलने की बात सुनते ही मजदूरों ने विरोध जताया।

दोपहर में गांव अमीरवास के मनरेगा में काम कर रहे मजदूरों ने गांव के मेन चौक में पंचायत कर करीब तीन घंटे विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे पंचायत विभाग के जेइ राजेश शर्मा ने ग्रामीणों को शांत करवाया। मेट मामन राम, सतीश कुमार, कर्षण, कुलदीप, पाली राम आदि ने मनरेगा मजदूरी कर रहे महिलाओं समेत 60 ग्रामीण मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि मजदूरों का लगातार शोषण किया जा रहा है। मनरेगा योजना की विफलता में सरकार के साथ साथ जिला प्रशासन भी पूरी तरह से जिम्मेवार है।

मजदूरों ने चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि यदि जल्द से जल्द मजदूरी नहीं दिलवाई गई तो मजदूर बड़ा आंदोलन खड़ा करने को मजबूर हो जाएंगे। ग्रामीणों ने कहा कि सुचारू रूप से मनरेगा चलनी चाहिए ताकि ग्रामीणों को इन कठिन परिस्थितियों में काम मिलता रहे और ग्रामीण अपनी आजीविका मेहनत करके चला सके।

मौके पर पहुंचे जेई राजेश शर्मा ने ग्रामीणों को आश्वासन दिलाया कि किसी भी मजदूर के साथ गलत नहीं होने दिया जाएगा। जिस मजदूर ने मनरेगा में जितना काम किया है, उसके हिसाब से उसके खाते में उनकी मजदूरी जल्द डाल दी जाएगी। मौके पर पंचायत में उपस्थित सरपंच प्रतिनिधि सुनील कुमार, बद्री प्रसाद लंबरदार, महिपाल, कैप्टन रघुवीर सिंह, ओमपाल, कृष्ण, सोमबीर, सुनील, बलवीर, कुलदीप, सहित दो दर्जन महिलाएं उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.