Move to Jagran APP

वेंटिलेटर संचालन में आइएमए से नहीं मिल रहा सहयोग, सीएमओ ने लिखा पत्र

दादरी के सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार ने कहा कि नागरिक अस्

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 08:50 AM (IST)
वेंटिलेटर संचालन में आइएमए से नहीं मिल रहा सहयोग, सीएमओ ने लिखा पत्र
वेंटिलेटर संचालन में आइएमए से नहीं मिल रहा सहयोग, सीएमओ ने लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी के सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार ने कहा कि नागरिक अस्पताल में उपलब्ध वेंटिलेटर के संचालन के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, आइएमए के सदस्यों द्वारा स्वास्थ्य विभाग की मदद नहीं की जा रही है जबकि दो रोज पूर्व ही आइएमए पदाधिकारियों ने जिला उपायुक्त के साथ आयोजित बैठक में हर रोज सुबह-शाम एक-एक घंटा कोविड अस्पताल में राउंड लगाकर चेकअप करने का आश्वासन दिया था। सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार ने इस संबंध में पत्र भी लिखा है। वहीं आइएमए दादरी इकाई प्रधान डा. दीपक गुप्ता का कहना है कि जिन चिकित्सकों को वेंटिलेटर आपरेट करना आता है, वे उनसे संपर्क कर रहे हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि वर्तमान में काफी संख्या में लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। संक्रमण के चलते कई लोगों की हालात इतनी गंभीर हो जाती है कि उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है। वहीं दादरी जिला स्वास्थ्य विभाग के पास 11 वेंटिलेटर तो हैं लेकिन इन वेंटिलेटर को आपरेट करने के लिए विशेषज्ञ नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञ फिजिशियन को तैनात करने के लिए कई बार डिमांड भी भेजी जा चुकी है। इन परिस्थितियों में दादरी के जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल ने गत सोमवार को ही स्वास्थ्य विभाग व आइएमए पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी।

बैठक में उन्होंने आइएमए सदस्यों से अपील करते हुए कहा था कि वे दादरी के नागरिक अस्पताल में वेंटिलेटर चलाने के लिए दो निजी अस्पतालों के चिकित्सकों की ड्यूटी लगाएं। जिस पर आइएमए जिला अध्यक्ष डा. दीपक ने कहा था कि दादरी के निजी अस्पतालों में दो चिकित्सक ऐसे हैं जिन्हें वेंटिलेटर चलाना आता है। उन्होंने कहा था ये चिकित्सक हर रोज सुबह-शाम कोविड अस्पताल में राउंड लगाकर चेकअप करते रहेंगे। साथ ही कहा था कि निजी अस्पतालों के अन्य चिकित्सक भी हर रोज एक-एक घंटा मरीजों की देखरेख के लिए ड्यूटी देते रहेंगे। इसके लिए जल्द ही रोस्टर जारी करने की बात भी कही गई थी। लेकिन अभी तक रोस्टर नहीं बनाया गया है। आइएमए नहीं कर रही मदद : डा. सुदर्शन

सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार ने कहा कि वेंटिलेटर आपरेट करने में आइएमए द्वारा कोई मदद नहीं की जा रही है। वे खुद कई बार निजी अस्पताल के चिकित्सकों को बुला चुके हैं, लेकिन वे नहीं आ रहे हैं। डा. पंवार का कहना है कि जिला स्वास्थ्य विभाग में तैनात एनेस्थेटिस्ट व अन्य चिकित्सकों के सहयोग से वेंटिलेटर आपरेट किए जा रहे हैं। वर्तमान में यहां पर आठ मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा दी जा रही है। चिकित्सकों के संपर्क में हूं : डा. दीपक

आइएमए दादरी इकाई के अध्यक्ष डा. दीपक गुप्ता का कहना है कि ऐसी कोई बात नहीं है कि निजी अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों के तीन चिकित्सकों को वेंटिलेटर आपरेट करना आता है। वे इन तीनों चिकित्सकों के संपर्क में है। डा. दीपक गुप्ता ने कहा कि जल्द ही रोस्टर बनाकर स्वास्थ्य विभाग को दे दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.