Move to Jagran APP

नपा का खजाना खाली, सरकार विभाग दबा रहे प्रॉपर्टी टैक्स

राजेश कादियान बवानीखेड़ा आम नागरिक के साथ-साथ सरकारी विभाग के कार्यालय भी नगरपालिक

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:21 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 04:21 AM (IST)
नपा का खजाना खाली, सरकार विभाग दबा रहे प्रॉपर्टी टैक्स
नपा का खजाना खाली, सरकार विभाग दबा रहे प्रॉपर्टी टैक्स

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा:

loksabha election banner

आम नागरिक के साथ-साथ सरकारी विभाग के कार्यालय भी नगरपालिका को प्रॉपर्टी टैक्स चुकाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। पहले ही नगर पालिका का विकास के नाम पर खजाना खाली है। वहीं प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में नगर पालिका की नागरिकों की ओर एक करोड़ से अधिक की बकाया राशि फंसी पड़ी है। इससे नगर पालिका की माली हालत और अधिक खस्ता होती जा रही है। इतना ही नहीं सरकारी विभाग भी लाखों रुपये के बकाया प्रॉपर्टी टैक्स पर कुंडली मारे बैठे हुए हैं। नगरपालिका प्रशासन की ओर से समय-समय पर नागरिकों और सरकारी विभाग की ओर प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में करोड़ों रुपये की राशि की अदायगी के लिए नोटिस जारी किए जाते हैं लेकिन नागरिक इन नोटिसों के बावजूद भी बकाया प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी के लिए टस से मस नहीं हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इन दिनों नगर पालिका की नागरिकों व विभिन्न सरकारी विभागों की प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में एक करोड़ 11 लाख 93 हजार 15 रुपये की राशि बकाया पड़ी है। इसमें सरकारी विभागों की ओर 20 लाख 28 हजार 222 रुपये की राशि अटकी पड़ी है। प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी के लिए समय-समय पर कस्बे में मुनादी की जाती है और सरकार द्वारा दी जाने वाली रियायत के बारे में भी अवगत करवाया जाता है लेकिन अधिकतर नागरिक प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी में कोई रूचि नहीं ले रहे हैं। सरकारी विभागों की तो बात ही कुछ और है। ये विभाग भी प्रॉपर्टी टैक्स चुकाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इससे नगरपालिका प्रशासन की पिछले काफी लंबे अरसे से प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में एक करोड़ से अधिक की राशि अटकी हुई है। इन सरकारी विभागों की ओर बकाया है राशि

थाना बवानीखेड़ा 1 लाख 67 हजार 970 रुपये

तहसील कार्यालय 1 लाख 53 हजार 450 रुपये

बीडीपीओ कार्यालय 1 लाख 73 हजार 569 रुपये

एटीओ 27 हजार 500 रुपये

सीएओ 55 हजार 494 रुपये

पशु अस्पताल 77 हजार रुपये

पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस 1 लाख 92 हजार 61 रुपये

सामान्य बस स्टैंड 38 हजार 500 रुपये

सहकारिता बैंक 3604 रुपये

एसडीओ टेलीफोन विभाग 6 लाख 41 हजार 221 रुपये

एसडीओ पशुपालन विभाग 2 लाख 24 हजार 673 रुपये

नागरिक अस्पताल 2 लाख 25 हजार 880 रुपये बाक्स

नगरपालिका चेयरपर्सन कांता किरण ओड़ ने कहा कि नागरिकों व सरकारी विभागों की ओर प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में 1 करोड़ से अधिक की राशि बकाया है। उन्होंने बताया कि प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी के लिए समय-समय पर नोटिस जारी किए जाते हैं और जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। इसके बावजूद भी लोग प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी में रुचि नहीं ले रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे अपना प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराएं। इस प्रॉपर्टी टैक्स से कस्बे में विकास कार्य हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.