Move to Jagran APP

नप हाउस की हंगामेदार मी¨टग में हुआ शहर में पीएम आवास योजना के सर्वें में घोटाले का खुलासा

जागरण संवाददाता, भिवानी : अब तक शांत रहने वाली नगर परिषद की हाउस मी¨टग सोमवार को हंगा

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 12:44 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 12:44 AM (IST)
नप हाउस की हंगामेदार मी¨टग में हुआ शहर में पीएम आवास योजना के सर्वें में घोटाले का खुलासा
नप हाउस की हंगामेदार मी¨टग में हुआ शहर में पीएम आवास योजना के सर्वें में घोटाले का खुलासा

जागरण संवाददाता, भिवानी : अब तक शांत रहने वाली नगर परिषद की हाउस मी¨टग सोमवार को हंगामेदार रही। नप बैठक में शहर में पीएम आवास योजना के सर्वे में हुई धांधली का मामला जमकर उछला। पार्षदों ने रुपये लेकर सर्वे लिस्ट में नाम डलवाने की खुलकर बात कही तो जवाब में नप सचिव आरके महता ने खुद माना की सर्वे में बड़े पैमाने पर खामी रही। सचिव ने खुद माना की सर्वे में शामिल किए गए 39 सौ नाम से तीन हजार आवेदन फर्जी व गलत पाए गए। इस फर्जीवाड़े को लेकर 18 सितंबर के अंक में दैनिक जागरण की ओर से किए गए खुलासे पर नप हाउस मी¨टग में मोहर लगी। पीएम आवास योजना के साथ ही मी¨टग में पार्षदों ने स्ट्रीट लाइट व लचर व्यवस्था को लेकर हंगामा किया। जिस पर स्ट्रीट लाइट ठेकेदार को हाउस मी¨टग में ही पार्षदों ने घेर तक लिया। हंगामेदार मी¨टग के बाद शहर में एक करोड़ रुपये की लागत से स्ट्रीट लाइट लगाने व सफाई कार्य का ठेका नए सिरे दिए जाने पर मोहर लगाई गई। जिस पर भड़के नप कर्मचारियों ने हाउस मी¨टग से बाहर निकलते ही नप सचिव को घेरते हुए ठेका प्रथा का विरोध किया। नगर परिषद की मासिक हाउस मी¨टग सोमवार को नप चेयरमैन रण¨सह यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में यूं तो अधिकतर पार्षद केवल मात्र हाजिरी रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर औपचारिकता पूरी कर वहां से खिसक गए, लेकिन मी¨टग में शेष बचे एक दर्जन पार्षदों ने अनेक मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में मुख्य रूप से पीएम आवास योजना सर्वे में हुई धांधली को लेकर हंगामा हुआ। पार्षद ईश्वर मान ने तो यहां तक कह डाला कि कुछ पार्षदों व अधिकारियों ने सर्वे लिस्ट में नाम शामिल करवाने के नाम पर खुलेआम दस से बीस हजार रुपये तक वसूले हैं। जिसे लेकर लोग शपथ पत्र तक देने को तैयार हैं। इस पर कई पार्षदों ने एकजुटता दिखाते हुए कहा कि जरूरतमंद लोगों की लिस्ट में नाम शामिल हो गए, जबकि उनके वार्ड के वे लोग जिनके सिर पर छत तक नहीं है वो वंचित रह गए। सर्वे लिस्ट में शामिल 3 हजार लोग पाए फर्जी

loksabha election banner

मी¨टग में नप सचिव आरके महता ने साफ किया कि यह सच है कि शहर के हजारों लोग इस महत्वाकांक्षी योजना से वंचित रह गए। उन्होंने कहा कि सर्वे लिस्ट में कुल 39 सौ नाम शामिल किए गए थे, जिनमें से 3 हजार नाम फर्जी पाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत साढ़े बारह करोड़ रुपये केंद्र से आए हुए हैं। इसी के जरिये 772 लोगों को प्रथम किश्त जारी तक की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भी सर्वे को लेकर रिपोर्ट मांगी है। पार्षदों ने इस पर हंगामा करते हुए पहले वाला सर्वे रद्द करवा कर सर्वे दौबार करवाने के लिए कहा। जिस पर लगभग सभी पार्षदों ने मोहर लगाई। चेयरमैन और वाइस चेयरमैन ने ली सर्वे पर चुटकी

सर्वे को लेकर नप चेयरमैन रण¨सह यादव और वाइस चेयरमैन मामनचंद ने चुटकी ली कि शहर में सर्वे कब हुआ और किसने किया उन्हें मालूम तक नहीं हुआ और लोगों को किश्त तक जारी हो गई। इस पर सर्वे का जिम्मा संभाल रहे नप अधिकारियों से स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा। साथ ही चेयरमैन ने कहा कि सर्वे में केवल जरूरतमंद लोग ही शामिल हो। गलत सर्वे हुआ है उसे रद करने के लिए पत्र भेजकर सरकार से नए सिरे से सर्वे करवाने के लिए मांग की जाए। इस पर सचिव ने सरकार को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।

---- स्ट्रीट लाइटों को लेकर नप में हुआ हंगामा

पार्षदों ने बैठक में लाइट मरम्मत का कार्य देख रहे ठेकेदार विकास को घेरते हुए कहा कि शहर में जो लाइट लगाई जा रही है वह घटिया किस्म की है। पार्षद पवन उर्फ पन्नू मस्ता, सुभाष तंवर, ईश्वर मान, महिला पार्षद ने कहा कि लाइटें कहां लगती है पता नहीं। उनके वार्ड में अंधेरा जरूर छाया हुआ है। सुभाष तंवर ने कहा कि हालुवास गेट से मूलचंद जोहड़ वाल्मीकि मोहल्ला की लाइट छह माह से खराब है, लेकिन ठीक करने वाला कोई नहीं।

--- नया बाजार से रोहतक गेट तक पुरानी लाइट हटा कर 90 वॉट की लगेगी 30 लाइटें

- इस हंगामे के बाद सबसे पहले नया बाजार से रेाहतक गेट तक की पुरानी लाइट हटाकर 90 वॉट की नई लाइट लगाने का प्रस्ताव पास हुआ। इसके साथ ही सभी पार्षदों को साथ लेकर अपने-अपने वार्ड में लाइट मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा।

-----

नप का वाटर कूलर खराब होने पर भड़के पार्षद

- नप की बैठक में पार्षद विजय तंवर, सुभाष तंवर ने नप में वाटर कूलर महिनों से खराब होने व पीने का पानी तक ना होने पर भड़कते हुए कहा कि नप कार्यालय की जब हम व्यवस्था ठीक नही कर सकते तो शहर की क्या खाक करेंगे। इस पर नप सचिव आरके महता ने नप सफाई निरीक्षक विकास को वाटर कूलर ठीक करवाने के लिए कहा तो उन्होंने मी¨टग में ही अपना पल्ला झाड़ते हुए साफ कहा कि यह काम सफाई ब्रांच का ना होकर अन्य ब्रांच का है। इस पर भी आधा घंटे तक बहस छिड़ी रही। सफाई कार्य का ठेके पर देने पर हुआ विवाद

- नप हाउस मी¨टग में शहर की दस कालोनियों की सफाई का ठेका नए सिरे से दिए जाने का प्रस्ताव पास होने की भनक नप कर्मचारी यूनियन को लगी तो कर्मचारी नेता वहां आ पहुंचे। नप सचिव जैसे ही मी¨टग से बाहर आए तो यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम दानव व स्थानीय प्रधान कमल कांगड़ा सहित कर्मचारी नेताओं ने उन्हें घेर लिया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि यह ठेका वह किसी हाल में नही होने देंगे। इस पर सचिव ने कहा कि पता कर लेंगे यदि अन्य जिलों में ठेका दिया गया है तो यहां भी दिया जाएगा वरना यहां भी ठेका नहीं दिया जाएगा।

-----

सेक्टर-13 की पार्को की बदहाली पर चेयरमैन को घेरा

- मी¨टग खत्म होने पर नप चेयरमैन रण¨सह यादव बाहर आए तो पहले से उनका इंतजार कर रही सेक्टर-13 विर्क सेक्शन की महिलाओं ने उन्हें घेर लिया। स्थानीय निवासी रामधारी, ममता, लक्ष्मी, अन्नू, आकांक्षा, सुमन, पूनम, शीला ने कहा कि सेक्टर-13 की हालत कंडम है। इनका विकास करवाया जाए। इस पर चेयरमैन ने कहा कि टैक्स नप को नही शहरी विकास प्राधिकरण को दिया जा रहा है तो पार्कों का विकास भी यही विभाग करवाएगा। इस पर भी महिलाएं शांत नहीं हुई तो चेयरमैन ने कहा कि व नप की तरफ से पार्क के विकास के लिए 75 हजार रुपये स्वीकृत करते है। इस पर महिलाएं खुश होकर वहां से लौट गई। मुख्य रूप से बैठक में ये रहे उपस्थित

-- सुभाष तंवर, सचिव जूसवाला, दलबीर ¨सह, पवन मस्ता, अशोक कामरा, मीनू देवी, ज्योति देवी, ईश्वर मान, कविता यादव, पूजा रानी, राजकुमार, विजय तंवर, बीआइ दलबीर ¨सह, सफाई निरीक्षक विकास कुमार, संजय कुमार आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.