Move to Jagran APP

राष्ट्र के निर्माण में बाबा साहेब का अहम योगदान : धनखड़

जागरण संवाददाता भिवानी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण मे

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 10:53 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 10:53 AM (IST)
राष्ट्र के निर्माण में बाबा साहेब का अहम योगदान : धनखड़
राष्ट्र के निर्माण में बाबा साहेब का अहम योगदान : धनखड़

जागरण संवाददाता, भिवानी : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर का बहुत बड़ा योगदान है। राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को मापा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब यह देश और संविधान रहेगा, तब तक बाबा साहेब का नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित रहेगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने उस समय की विषम व विकट परिस्थितियों से जूझते हुए देश से छुआछूत मिटाकर समानता लाने का काम किया। वह बुधवार को बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर पंचायत भवन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट शंकर धूपड़ ने की।

loksabha election banner

धनखड़ ने कहा कि आज देश में सरकार, संगठन और संस्थाओं का गठन भी संविधान के नियमों के तहत ही होता है। शासन और प्रशासन भी संविधान के अनुरूप चलता है और संविधान से बाहर कोई नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के सिद्धांतों को सच्चे अर्थों में भाजपा से ही आगे बढ़ाने का काम किया है। इसी के चलते सरकार अंत्योदय की भावना नीतियां लागू कर रही है, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

प्रदेश कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बाबा साहेब के समय समाज वर्ण व्यवस्था और जाति-पाती व वर्गभेद में बंटा हुआ था। बाबा साहेब के सामने अनेक चुनौतियां थी, लेकिन उन्होंने उनका डटकर मुकाबला किया और देश का संविधान रचकर दुनिया के सामने एक नायाब उदाहरण पेश किया।

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि भारत का संविधान पूरी दुनिया में अनुपम है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर ने संविधान के माध्यम से सभी को समान रूप से वोट डालने का अधिकार दिया।

विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि प्रदेश सरकार महापुरुषों की जयंती सरकारी तौर पर आयोजित करके उनके संदेश को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब समृद्ध भारत का निर्माण चाहते थे और मौजूदा सरकार उसी को साकार करने में लगी है। बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर वाल्मीकि ने कहा कि बाबा साहेब ने जीवन पर्यंत समाज के उत्थान के लिए काम किया। समारोह को भाजपा जिला प्रभारी एवं प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, एससी सैल जिला प्रधान एडवोकेट मनमोहन भुरटाना, ठा. विक्रम सिंह, मीना परमार, संदीप श्योराण, वीरेंद्र कौशिक, आजाद वाल्मीकि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया ने किया।

कोविड-19 के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले सेवानिवृत एसडीओ जगदीश, सेवानिवृत डीएसपी दाताराम, सफाई दरोगा पुरुषोतम दानव, एडवोकेट रामअवतार संभ्रवाल व साधुराम इंदौरा को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने सम्मानित किया। इस दौरान भाजपा जिला महामंत्री बृजपाल सिंह तंवर, हर्षवर्धन मान, रण सिंह यादव, सुरेश सैन, मुकेश प्रजापति, बबीता तंवर, राहुल मुंढाल, कपूर लडवाल, सतीश बड़सी, बिशंभर अरोड़ा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.