Move to Jagran APP

स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल कर कई रोगों से बचा जा सकता है : डा. कपिल शर्मा

चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में कोविड के दौरान मौखिक स्वास्थ्य देखभाल का महत्व विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 06:25 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:25 AM (IST)
स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल कर कई रोगों से बचा जा सकता है : डा. कपिल शर्मा
स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल कर कई रोगों से बचा जा सकता है : डा. कपिल शर्मा

जागरण संवाददाता, भिवानी : चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में कोविड के दौरान मौखिक स्वास्थ्य देखभाल का महत्व विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें त्रिवेणी डेंटल क्लीनिक के दंत विशेषज्ञ डॉ. कपिल शर्मा ने बतौर मुख्यवक्ता संबोधित किया। उन्होंने मुंह की स्वच्छता, दांत, मसूड़ों को साफ और स्वस्थ रखने की बात कही। इससे दांतों में जीवाणुओं को दूर हटा कर दांतों की समस्या को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत रोज ब्रश करना, कुल्ला करना, जीभ की सफाई करना और दांत चिकित्सा को नियमित रूप से मिलना ये सभी चीजें शामिल हैं। डा. कपिल शर्मा ने कहा कि घर पर एक मौखिक स्वास्थ्य आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ब्रश करने से दांतों की दुर्गंध हट जाती है। उन्होंने कहा कि जिन खाद्य पदार्थ में अधिक चीनी होती है विशेष रूप से कोल्ड ड्रिक्स व टेबल चीनी से कैविटी का गठन होता है। अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे सोडा, और सिक्का भी दांतों को नुकसान कर सकते हैं और कैविटी के गठन में योगदान डालते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रश को हर 3 या 6 माह में जरूर बदलें। उन्होंने कहा कि आपका आपके दंत, मौखिक स्वास्थ्य जितना बेहतर होगा आपका संपूर्ण स्वास्थ्य भी उतना ही बेहतर होगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.