Move to Jagran APP

पासवर्ड पूछकर दादरी के वकील के खाते से उड़ाए 30 हजार

चरखी दादरी फर्जी बैंक कर्मी बन पासवर्ड पूछकर आनलाइन खाता हैक कर ए

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:36 PM (IST)
पासवर्ड पूछकर दादरी के वकील के खाते से उड़ाए 30 हजार
पासवर्ड पूछकर दादरी के वकील के खाते से उड़ाए 30 हजार

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : फर्जी बैंक कर्मी बन पासवर्ड पूछकर, आनलाइन खाता हैक कर, एटीएम डेबिट कार्ड का क्लोन तैयार कर धोखाधड़ी करते हुए उपभोक्ताओं के बैंक खातों से रुपये निकालने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। पीड़ित उपभोक्ताओं की शिकायत पर पुलिस द्वारा मामला भी दर्ज कर लिया जाता है। लेकिन उसके बाद कोई ठोस कार्रवाई न होने से इस प्रकार की वारदातों को अंजाम देने वाले लोगों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं। ताजा मामले में एक व्यक्ति ने फर्जी बैंक कर्मचारी बन कर एक अधिवक्ता के खाते से 30 हजार रूपये की राशि निकाल ली। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस को दी शिकायत में दादरी जिले के गांव ढाणी फौगाट निवासी दिवान सिंह शर्मा अधिवक्ता ने बताया कि दादरी के पंजाब नेशनल बैंक में उसका खाता है। बीती 3 दिसंबर को उसके मोबाइल फोन पर एक काल आई। फोन कॉल पर दूसरी तरफ से एक व्यक्ति ने खुद को भिवानी से बैंक का कर्मचारी बताया। उक्त व्यक्ति ने दिवान सिंह को बताया कि बैंक द्वारा उन्हें जारी किए गए सभी एटीएम कार्ड को कैंसिल किया जा रहा है। कार्ड कैंसिल होने से बचाने के लिए उसे उसके मोबाइल पर आने वाले वन टाइम पासवर्ड को बताना होगा। दिवान शर्मा ने बताया कि इस बात से वह उक्त व्यक्ति के झांसे में आ गया तथा उसके मोबाइल पर आए पासवर्ड उसे बता दिए। उसने उक्त व्यक्ति को मोबाइल पर आए तीनों पासवर्ड उसे बता दिए। दिवान ने बताया कि उसके बाद वह पांच दिसंबर को संबंधित बैंक शाखा में गया। वहां पर उसने खाते के बारे में जानकारी ली तो उसे पता चला कि उक्त व्यक्ति ने उसके खाते से धोखाधड़ी कर 30 हजार रूपये की राशि निकाल ली। उसके बाद उसने उक्त व्यक्ति को फोन किया। तब उक्त व्यक्ति ने उसे पुलिस में शिकायत देने पर जान से मारने की धमकी भी दी। धोखाधड़ी की जानकारी मिलने पर उसने घटना के बारे में दादरी पुलिस को सूचना दी। पीड़ित की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

loksabha election banner

बाक्स :

हो चुकी हैं कई वारदातें

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पहले भी इस प्रकार की कई वारदातें सामने आ चुकी है। जिसमें फर्जी बैंककर्मी बनकर पासवर्ड पूछकर खातों से रुपये निकालने या फिर हैकर्स द्वारा उपभोक्ताओं के खाते हैक कर उनमें से राशि किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर कर ली जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार की वारदातों से बचने के लिए उपभोक्ताओं का जागरूक होना बेहद जरूरी है। साथ ही पुलिस को भी इस प्रकार के मामलों में सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए। साइबर क्राइम विशेषज्ञों के अनुसार बैंक खाता धारकों को ये सावधानियां बरतनी चाहिए :

- उपभोक्ताओं को खाते से संबंधित गोपनीय जानकारी किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए। जिसमें एटीएम पासवर्ड, वन टाइम पासवर्ड इत्यादि शामिल है।

- कभी भी फोन पर खाते से संबंधित जानकारी अनजान व्यक्ति को नहीं देनी चाहिए।

- मोबाइल नंबर को खाते से लिक रखें। खाते में लेनदेन से संबंधित संदिग्ध संदेश प्राप्त होने पर तुरंत बैंक से संपर्क करें।

- समय-समय पर खाता पासबुक को अपडेट करवाते रहें।

- एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय किसी अनजान को कार्ड न दें।

- एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कोई आपका पिन न देख सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.