Move to Jagran APP

कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन ने डिप्टी सीएम को दिया ज्ञापन, मांगें पूरी करने की मांग

राजस्व विभाग के कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन ने शुक्रवार को दादरी प

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:07 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:07 AM (IST)
कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन ने डिप्टी सीएम को दिया ज्ञापन, मांगें पूरी करने की मांग
कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन ने डिप्टी सीएम को दिया ज्ञापन, मांगें पूरी करने की मांग

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : राजस्व विभाग के कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन ने शुक्रवार को दादरी पहुंचकर डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला को मांग पत्र देकर उनकी लंबित मांगों को पूरा करने की अपील की। डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने उनको हर संभव कदम उठाने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

कानूनगो एवं पटवार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष विजय पूनिया ने बताया कि राजस्व विभाग की कई लंबित मांगे आज भी अधूरी हैं जिनको अविलंब पूरा करना जरुरी है। विभाग के कानूनगो व पटवारियों को लंबे समय से अनेक सुविधाएं नहीं मिलना उनके साथ अन्याय है। पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला जिनके पास राजस्व मंत्रालय का प्रभार भी है। उनसे मुलाकात कर अपनी मांगों से अवगत करवा कर समाधान करने की अपील की है। राजस्व विभाग ने एक वर्ष पहले निर्णय लिया था कि सर्कल नए सिरे से तैयार किए जाएंगे लेकिन अभी तक धरातल पर लागू नहीं होने से कानूनगो व पटवारियों को काम के बोझ से जूझना पड़ रहा है।

उन्होंने मांग रखी की प्रत्येक पटवारी को अतिरिक्त हलके के लिए कम से कम पंद्रह हजार की राशि देने, पटवारियों को किराए भत्ते के रुप में कम से कम पांच हजार की राशि देने, कार्यालयों में कामकाज के कागजी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए एक हजार रुपये मासिक तौर पर देने, प्रत्येक कर्मचारी को एसीपी का लाभ बिना गिरदावर टेस्ट के जारी किया

जाए। रिहायशी प्रमाणपत्र का अधिकार मुख्य शिक्षकों को है तो पटवारियों को रिहायशी, जाति एवं अन्य प्रमाणपत्रों की तस्दीक कार्य हटाकर राजस्व विभाग की बजाए स्कूल के मुख्याध्यापकों से करवाना चाहिए। राजस्व विभाग के सभी कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर वेतनमान देने व फील्ड कानूनगो को एक सेवादार की सुविधा देने की मांग की।

राजस्व विभाग के एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि बाढड़ा के नए बने उपमंडल क्षेत्र में कानूनगो व पटवारियों को कार्यालय सुविधा तक नहीं मिल पा रही है। रिकार्ड भी पटवारियों को अपने निजी मकानों में रखना पड़ रहा है। उनके साथ वरिष्ठ कानूनगो राजेश गोपालवास भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.