Move to Jagran APP

जागरण प्रभाव: उपमंडल के 206 नंबरदारों के खातों में भेजी 40 लाख की मानदेय राशि, मिली बड़ी राहत

बाढड़ा उपमंडल में सात माह से सम्मान भत्ता राशि का इंतजार कर रहे नंबरदारों की प्रशासन ने सुध ले ही ली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:20 AM (IST)
जागरण प्रभाव: उपमंडल के 206 नंबरदारों के खातों में भेजी 40 लाख की मानदेय राशि, मिली बड़ी राहत
जागरण प्रभाव: उपमंडल के 206 नंबरदारों के खातों में भेजी 40 लाख की मानदेय राशि, मिली बड़ी राहत

संवाद सहयोगी, बाढड़ा: बाढड़ा उपमंडल में सात माह से सम्मान भत्ता राशि का इंतजार कर रहे नंबरदारों की प्रशासन ने सुध ले ही ली है। दैनिक जागरण में समाचार प्रकाशित होने के बाद एसडीएम ने मात्र दो दिन में सभी औपचारिकताएं पूरी करवा कर 206 नंबरदारों के खातों में बकाया सात माह की सम्मान राशि जारी करने का आदेश दिया है। राजस्व विभाग व उपमंडल प्रशासन ने सभी नंबरदारों की बकाया 39 लाख 90 हजार की राशि को स्वीकृति कर बैंक में भेज दिया। जहां से अलग अलग नंबरदारों के खातों में 21-21 हजार की सम्मान राशि डाली जाएगी। प्रदेश सरकार ने नंबरदार को प्रशासन की अहम कड़ी मानते हुए उनको प्रतिमाह सम्मान के रूप में एक हजार रूपये मानदेय शुरू किया था। इस योजना में शर्तें पूरी करने वाले नंबरदारों को बाद में सरकार ने प्रति माह तीन हजार निर्धारित कर दिया। उपमंडल के नंबरदारों को दिसंबर 2020 से सात माह का सम्मान भत्ता नहीं मिल पाया है। जिससे नंबरदार यूनियन सभी नंबरदारों के स्वीकृत मोबाइल मुहैया करवाने, नंबरदारों को आयुष्मान योजना का लाभ देने व उनके बकाया सात माह का सम्मान भत्ता वितरण करवाने के लिए बार बार उच्चाधिकारियों को मांग पत्र दे चुकी है। लेकिन प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया तो बाद में दैनिक जागरण ने नंबरदारों की मांग संबंधी मामला प्रमुखता से प्रकाशित किया तो प्रशासन की नींद टूटी। एसडीएम शंभू राठी ने तहसीलदार को सभी नंबरदारों का बकाया मानदेय जारी करवाने पर जरूरी कदम उठाने के लिए कहा। जिसके बाद उपमंडल अधिकारी कार्यालय व राजस्व विभाग ने सभी 206 नंबरदारों को बकाया सात माह की 21 हजार प्रति नंबरदार भत्ता राशि जारी कर दी है। जागरण के प्रयासों की सराहना की

loksabha election banner

हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन जिलाध्यक्ष राजबीर हंसावास व हलकाध्यक्ष देवीलाल सैन ने कहा कि तहसील के सभी नंबरदार बकाया मुआवजे के लिए भटक रहे थे। लेकिन उपमंडल कार्यालय व दैनिक जागरण के प्रयासों से अब तक का बकाया सम्मान भत्ता जारी होने से उनको राहत मिली है। उन्होंने दावा किया कि सभी नंबरदारों को आयुष्मान कार्ड लाभ के अलावा मोबाइल भी उपलब्ध होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.