Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ने की तैयारी : 300 बेड के अस्पातल में लगाए 24 वेंटिलेटर

अशोक ढिकाव भिवानी दक्षिण अफ्रिका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर दह

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:23 PM (IST)
कोरोना से लड़ने की तैयारी : 300 बेड के अस्पातल में लगाए 24 वेंटिलेटर
कोरोना से लड़ने की तैयारी : 300 बेड के अस्पातल में लगाए 24 वेंटिलेटर

अशोक ढिकाव, भिवानी : दक्षिण अफ्रिका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर दहशत जरूर है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है। जिले में कोरोना का नया मामला मिलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग बचाव के लिए तैयारी में जुट गया है। कोरोना को लेकर जिला स्तर पर 300 बेड के चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में अलग से वार्ड बना दिया गया है तो इसके साथ ही 24 वेंटिलेटर लगा दिए गए है। इन वेंटिलेटर को आक्सीजन प्लांट से सीधा जोड़ दिया गया है। इसके साथ ही पीएचसी व सीएचसी स्तर पर सरकारी अस्पतालों में 25-50 बेड का प्रबंध किया गया हैं।

loksabha election banner

--------

जिले में बेशक हमने कोरोना काल के पहले चरण पर जीत हासिल कर ली हो, लेकिन अब दक्षिण अफ्रिका में मिले नए वेरिएंट को लेकर बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। जिले में अब तक कुल 22 हजार 410 व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 21 हजार 755 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। अब तक 654 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। करीब डेढ़ माह बाद 26 नवंबर को कोरोना का केस मिलने के बाद स्वास्थ्य

विभाग के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से लड़ने के लिए प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। चौ. बंसीलाल अस्पताल में अलग से वार्ड बना दिया गया है। जिसमें आपात स्थिति से निपटने के लिए 24 वैंटिलेटर लगाएं हैं। इसके साथ ही वार्ड में स्पेशल चिकित्सा स्टाफ तैनात कर दिया गया है। पीएच स्तर पर 25-25 बेड का प्रबंध किया जा गया है तो सीएचसी में 50-50 बेड का प्रबंध कर दिया गया है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को वहां रख कर इलाज किया जा सके।

--------

आक्सीजन की नहीं होगी दिक्कत :

पिछले कोरोना काल के अंतिम चरण में सबसे बड़ी चुनौती आक्सीजन को लेकर हुई थी। ऐसे स्थिति ना बने इसके लिए जिला स्तर पर एक हजार लीटर प्रति मिनट के हिसाब से आक्सीजन तैयार करने वाला प्लांट स्थापित किया है। जिससे जिला स्तर पर आक्सीजन की दिक्कत नहीं रहेगी।

-------

वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को कर रहे जागरूक :

सबसे पहले विभाग ने कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने का प्लान बनाया है। इसके लिए उन लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है जो पहली डोज लगवा चुके हैं। इसके साथ ही जिन लोगों ने एक भी डोज नही लगवाई है, उनको वैक्सीन के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

-----

ग्रामीण क्षेत्र के लिए तैयार की मोबाइल टीम :

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मरीजों का इलाज करने के लिए मोबाइल टीमें भी फिर से गठित की है। ये टीमें गांव-गांव जाकर होम आइसोलेशन के मरीजों का इलाज करेगी।

---

जिले में सरकारी अस्पतालों की संख्या :

--सामान्य अस्पताल : 01 --वेंटिलेटर : 24

--पीएचसी : 22

-- अर्बन पीएचसी : 03

--सीएचसी : 07

-- सब डिविजन अस्पताल : 04

-- ईएसआई अस्पताल : 01

-- किशनलाल जालान अस्पताल : 01

---------------

वर्जन :

जिले में कोरोना से लड़ने के लिए तैयारियां की जा रही है। इस बार आक्सीजन का विशेष रूप से प्रबंध किया जा रहा है। पीएचसी, सीएचसी व जिला स्तर के अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने, हेंड सैनिटाइजर का प्रयोग करने व वैक्सीन लगवाए जाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

- डा. रघुवीर शांडिल्य, सिविल सर्जन जिला भिवानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.