Move to Jagran APP

ग्रामीण विकास विभाग में स्नातकोत्तर युवाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं : पूनिया

जनता पीजी कालेज के राजनीति विज्ञान विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को आनलाइन परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें कैरियर मार्गदर्शक आरसी पूनिया ने कहा कि ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर योग्यता धारियों की सरकार को काफी आवश्यकता होगी। इसी दृष्टिकोण से जनता कालेज द्वारा जाब ओरिएंटेड पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स प्रारंभ किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 05:53 PM (IST)
ग्रामीण विकास विभाग में स्नातकोत्तर युवाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं : पूनिया
ग्रामीण विकास विभाग में स्नातकोत्तर युवाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं : पूनिया

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जनता पीजी कालेज के राजनीति विज्ञान विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को आनलाइन परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें कैरियर मार्गदर्शक आरसी पूनिया ने कहा कि ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर योग्यता धारियों की सरकार को काफी आवश्यकता होगी। इसी दृष्टिकोण से जनता कालेज द्वारा जाब ओरिएंटेड पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स प्रारंभ किया गया है।

loksabha election banner

पूनिया ने सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर की पढ़ाई के बाद विभिन्न संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से विभिन्न सरकारी विभागों, निगमों एवं स्वैच्छिक सहायता समूह इत्यादि में जाब संबंधी चर्चा की। मुख्य वक्ता पूनिया ने बताया कि पंचायती राज में प्रत्येक 5000 की जनसंख्या वाले गांव में एक ग्राम विकास अधिकारी की पोस्ट है। पंचायत समिति एवं जिला परिषद स्तर पर भी इसी प्रकार की पोस्ट रखी गई है। जिनमें केवल ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर को ही अवसर मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा ग्रामीण विकास विषय स्कूली स्तर पर प्रारंभ किया गया है। जिसमें केवल ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर करने वाली विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में एक शिक्षक के रूप में जाब करने का अवसर मिलेगा। इसी तर्ज पर हरियाणा सरकार द्वारा भी ग्रामीण विकास के विषय को शामिल किया जाए तो हरियाणा में भी युवकों के लिए ग्रामीण विकास डेवलपमेंट के बाद शिक्षक बनने की अपार संभावनाएं बढ़ेंगी। सभी सरकारी एवं प्राइवेट बैंकों में ग्रामीण विकास अधिकारी के पद पर भी केवल ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर योग्यता धारी को ही अवसर मिलते हैं। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि आज के युवाओं को ग्रामीण विकास जैसे विषयों की समस्त जानकारी नहीं है। यह विषय उनके भविष्य के निर्माण एवं जाब दिलाने में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वास्तव में आज ग्रामीण विकास में शैक्षिक योग्यता रखने वाले युवकों का अभाव है। इसी कारण केंद्रीय और राज्य सरकार में अनेक विभागों में पद रिक्त हैं। जनता कालेज दादरी ने ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर विषय को प्रारंभ करके इस अभाव को दूर करने का महत्वपूर्ण प्रयास किया है।

प्राचार्य डा. यशवीर सिंह ने कहा कि उनके कालेज का प्रयास कालेज के संस्थापक स्व. रामकृष्ण गुप्ता के सपनों को साकार करना है। इसी के चलते उन्होंने इस क्षेत्र में नवयुवकों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं वाली विषय ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर की कक्षाएं प्रारंभ की हैं। जनता कालेज के ग्रामीण विकास विभाग के प्रोफेसर नवीन कुमार ने भी ग्रामीण विकास संबंधी विभिन्न विषयों संबंधी जानकारी दी। ग्रामीण विकास कोर्स के संयोजक डा. सुरेश कुमार जांगिड़ ने कहा कि हम ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर की पढ़ाई से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास कार्यक्रम के अधीन संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में अध्ययन करने के बाद विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.