Move to Jagran APP

ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

बुधवार को जिले में हुई बारिश और ओलावृष्टि से जहां फिजा मे

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 06:55 AM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 06:55 AM (IST)
ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग
ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

संवाद सहयोगी, बवानीखेड़ा, तोशाम : बुधवार को जिले में हुई बारिश और ओलावृष्टि से जहां फिजा में ठंडक गुल गई, वहीं इससे जिले के कई स्थानों पर फसलें भी प्रभावित हुई है। तोशाम, बवानीखेड़ा और लोहारू समेत कई जगहों पर बारिश व ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसलों से किसान चिंतित हैं। वहीं कई संगठनों ने प्रशासन से नुकसान के लिए किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। बवानीखेड़ा क्षेत्र के किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि से सब्जियों, सरसों व हरे चारे की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। गांव अलखपुरा निवासी किसान सूरजभान यादव, बंसी यादव पंचायत समिति सदस्य प्रकाश जाखड़, बोबी समौता, सतपाल बगडिया, प्रताप जाखड़, जगदीश आदि ने बताया कि बुधवार सांय करीब सात बजे अचानक बारिश के साथ तेज ओलावृष्टि हुई। करीब 15 मिनट तक ओलावृष्टि का क्रम जारी रहा। इससे खेतों में खड़ी मिर्च, टमाटर, सरसो की फसल व हरे चारे की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि इस ओलावृष्टि से ये फसलें काफी हद तक बर्बाद हो चुकी है। वहीं, पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी ने इलाके के ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा कर खेतों में पहुंचकर फसलों का जायजा लिया। पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी बृहस्पतिवार को गांव सुमराखेड़ा, बलियाली व कस्बा बवानीखेड़ा के खेतों में पहुंचे और खेतों में खड़ी फसलों का जायजा लिया। फौजी ने कहा कि ओलावृष्टि से इन गांवों के किसानों की सरसों व हरे चारे की फसल को 100 प्रतिशत नुकसान पहुंचा है। उन्होंने जिला प्रशासन से शीघ्र ही ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की फसलों की स्पेशल गिरदावरी कर प्रति एकड़ 50 हजार रुपये का मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

ओलावृष्टि से तोशाम क्षेत्र में सरसों की फसल बर्बाद बुधवार देर शाम बारिश के साथ ओलावृष्टि से बीरण, दांग, बजीणा, ढ़ाणीमाहू आदि गांव में सरसों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। बीरण के किसान मुख्त्यार ¨सह, राजेश पूनिया ढ़ाणीमाहू आदि किसानों ने बताया कि बुधवार सायं 7 बजे बारिश के ओलावृष्टि से सरसों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। किसानों ने प्रशासन से विशेष गिरदावरी करवाकर फसल में हुए नुकसान के मुआवजे की मांग की है। भारतीय किसान यूनियन तोशाम के कोषाध्यक्ष दलबीर पंघाल ने सरकार से तुरंत गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.