Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तैयारियों में जुटी स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान लोगों को संक्रमण की

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 08:15 AM (IST)
कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तैयारियों में जुटी स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद
कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तैयारियों में जुटी स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी कोरोना योद्धा के रूप में कार्य करते हुए मैदान में डटे हुए हैं। चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोरोना जांच के लिए सैंपल लेने, आइसोलेशन केंद्र में भर्ती कोरोना संक्रमितों का उपचार किया जा रहा है। लेकिन कोरोना जांच के लिए सैंपल लेते समय, कोरोना संक्रमितों के उपचार के दौरान चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा खुद भी संक्रमित होने से बचने के लिए सुरक्षा के उपाय करना जरुरी है। जिनमें फेस मास्क, ग्लवज, पीपीई किट व सैनिटाइजर का प्रयोग शामिल हैं।

prime article banner

दादरी जिला स्वास्थ्य विभाग के पास सुरक्षा के ये संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। दादरी के नागरिक अस्पताल में बनाए गए सैंपल क्लेकशन सेंटर में स्वास्थ्यकर्मी पीपीई किट, ग्लव्ज पहन कर ही सैंपल लेते हुए नजर आए। वहीं दादरी की एमसीएच यूनिट में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाते समय भी स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा ग्लव्ज व फेस मास्क इत्यादि का प्रयोग किया जा रहा था। इसके अलावा कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों के उपचार के दौरान भी चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा पीपीई किट व अन्य सुरक्षा के संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिले में सुरक्षा उपकरणों की कोई कमी नहीं है। जिस भी उपकरण की कमी होती है तो उसकी समय रहते डिमांड भेज दी जाती है। बगैर ग्लव्ज सफाई करते दिखे कर्मचारी

उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले ही दादरी नगर परिषद द्वारा सभी सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा के उपकरण दिए गए थे। जिनमें फेस मास्क, हैंड ग्लव्ज इत्यादि शामिल थे। शुरुआत में तो सफाई कर्मचारी इन सुरक्षा उपकरणों के साथ ड्यूटी करते थे। लेकिन शनिवार को काफी संख्या में सफाई कर्मचारी बगैर हैंड ग्लव्ज के काम करते हुए नजर आए। नगर परिषद सचिव प्रशांत पराशर का कहना है कि सभी कर्मचारियों को ग्लव्ज, फेस मास्क इत्यादि पहनने के निर्देश दिए हुए हैं। यदि कोई कर्मचारी लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कंटेनमेंट जोन में पीपीई किट पहन कचरा उठा रहे कर्मचारी

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर प्रशासन द्वारा उस मरीज से संबंधित जगह को मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। इन कंटेनमेंट जोन से कचरा उठाने के लिए दादरी नगर परिषद ने अलग से दो आटो टिप्पर तैनात किए हैं। नगर परिषद सचिव प्रशांत पराशर ने बताया कि इन आटो टिप्पर पर चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये कर्मचारी पीपीई किट पहन कर व अन्य सुरक्षा के इंतजाम अपनाकर कंटेनमेंट जोन से कचरा उठा रहे हैं। नप सचिव प्रशांत पराशर ने बताया कि नगर परिषद के पास सैनिटाइजर का छिड़काव करने के लिए 10 हैंड मशीनें हैं। जिनका प्रयोग कंटेनमेंट जोन तथा अन्य कार्यालयों व घरों में सैनिटाइजर का छिड़काव करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा बैंक भवनों व अन्य बड़ी जगहों पर दमकल विभाग की गाड़ियों की मदद से छिड़काव किया जा रहा है। सचिव प्रशांत पराशर का कहना है कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए नगर परिषद के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.