Move to Jagran APP

HBSE 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, 28 दिन में परीक्षा परिणाम तैयार; ऐसे करें चेक

हरियाणा से 12वीं बोर्ड ( Haryana Board Results direct Link) की परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव ने आज दोपहर को इंटरमीडिएट नतीजों की घोषणा की। इस बार 85 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थी पास हुए हैं। बता दें 28 दिन के भीतर ही 12वीं का परीक्षा परिणाम तैयार कर लिया गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 30 Apr 2024 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 01:19 PM (IST)
Haryana Board Results direct Link: 28 दिन में 12वीं का परीक्षा परिणाम तैयार, 85 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी सफल।

जागरण संवाददाता, भिवानी। ( Haryana Board 12th Results Hindi News) डिजिटल मार्किंग की अनुमति नहीं मिलने के बावजूद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने रिकॉर्ड 28 दिन में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

जिसकी आधिकारिक घोषणा मंगलवार को बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव ने किया। इस बार पिछले वर्ष की तुलना परिणाम बेहतर रहा है। परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक किया गया था। इसके बाद आज रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आपको 12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आप यहां पर अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ (जन्मतिथि) दर्ज करिए।

जैसे ही आप सारी जानकारी फिल (भरते हैं) करते हैं। उसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करिए।

अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।

85 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थी पास

85 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थी पास हुए हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ( hbse 12th result 2024 Kab Aayega) अपने चेयरमैन डा. वीपी यादव के नेतृत्व में नित नए रिकॉर्ड बना रहा है। पहले क्यूआर कोड व हिडन फीचर्स से नकल रोकने का हो या रिकॉर्ड समय में एचटेट का परिणाम हो। इस बार बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ने रिकॉर्ड समय में परिणाम घोषित करने की ठान रखी थी।

12वीं का परिणाम रिकॉर्ड 28 दिन में तैयार

डिजिटल मार्किंग के माध्यम से यह करना था मगर मुख्यमंत्री के बदलाव के फेर में यह प्रस्ताव उलझ गया और अनुमति नहीं मिली। जिसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं की जांच मैन्युअली ही करानी पड़ी। इसके बावजूद भी बोर्ड चेयरमैन अपने अप्रैल माह में ही परीक्षा खत्म और अप्रैल माह में ही परिणाम घोषित करने की जिद के तहत तैयारियों में लगे थे और उन्होंने अब 12वीं का परिणाम रिकॉर्ड 28 दिन में तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: तीस साल बाद आज फिर निशान सिंह ने किया घर वापसी, पूर्व मंत्री बबली पर टिकी कांग्रेस-भाजपा की निगाहें

2.52 लाख ने दी थी परीक्षा

 इस बार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत परीक्षाएं हुई और परिणाम भी बेहतर आ रहा है। सूत्र बताते हैं कि 85 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। 2.52 लाख ने दी थी परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE 12th result 2024 Check Online) की 12वीं परीक्षा में इस बार 2.52 लाख परीक्षार्थी थे।

 जिनमें 2,21,484 परीक्षार्थी नियमित और 31,910 स्वयं पाठी परीक्षार्थी थे। दो अप्रैल को परीक्षाएं समाप्त हुईं। बोर्ड की ओर से प्रदेशभर में उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए 64 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए।

दो से तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाकर उत्तरपुस्तिकाओं की हुई जांच

दो से तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाकर उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की गई। रात 10-10 बजे तक भी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम चला। हमने सीनियर सेकेंडरी का परिणाम तैयार कर लिया है और मंगलवार को इसकी घोषणा की गई।

यह भी पढ़ें: Haryana News: लोकसभा चुनाव की मेहनत बनेगी विधानसभा में टिकटों का आधार, कार्यकर्ताओं पर निगरानी के लिए BJP का ये है प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.