हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन ने शुरू की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता

हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन ने प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता की शुरुआत की है।

JagranPublish: Mon, 01 Mar 2021 07:18 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 07:18 AM (IST)
हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन ने शुरू की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, भिवानी :

हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन ने प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता की शुरुआत की है। इस क्वि•ा प्रतियोगिता से प्रदेश में अधयनरत लाखों विद्यार्थियों को फायदा होगा। इस प्रतियोगिता में कक्षा तीन, चार और पांच के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य कोरोना काल मे सुविधाओं के अभाव में पिछड़े हुए विद्यार्थियों के शिक्षा के स्तर में सुधार करना है।

प्रतियोगिता में बच्चे इस प्रकार ले सकते हैं भाग

क्विज प्रतियोगिता के लिए प्रत्येक जिला के प्राथमिक अध्यापकों तक गूगल फार्म को लिक के माध्यम से वाट्सएप ग्रुप पर खंड अनुसार भेजे जाएंगे। प्रतिदिन लिक दिया जाएगा और अध्यापक इसे बच्चों तक भिजवाएंगे। जब बच्चे लिक को खोलेंगे तो उसमें बच्चे का नाम, पिता नाम, स्कूल का नाम, स्कूल कोड, खंड और अध्यापक का नाम, जिला आदि भरने होंगे। यह औपचारिकता पूरी करने के साथ ही प्रश्न आ जाएंगे। प्रश्नों के वैकल्पिक उत्तर दिए जाएंगे। बच्चे इनमें सही उत्तर का चयन कर सकते हैं। प्रश्नों के उत्तर चयन के बाद विद्यार्थी सबमिट के आप्शन पर क्लिक करके स्कोर उसी समय देख सकता है। सबमिट करने के बाद प्रश्नों के सही उत्तर भी देखे जा सकते हैं।

कोरोना काल में भी ऑनलाइन गृहकार्य दिया गया था। अब आनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से कम समय में अधिक तैयारी का प्रयास है। यह प्रतियोगिता बच्चों का ज्ञान बढ़ाने में अहम साबित होगी।

मुकेश जांगड़ा, खंड प्रधान बवानीखेड़ा ,एचपीटीए भिवानी। हमारी एसोसिएशन ने कोरोना काल में विद्यार्थी हित के साथ समाज सेवा को भी तवज्जो दी है। अब विद्यार्थी हित में शिक्षा स्तर में सुधार के लिए आनलाइन क्विज प्रतियोगिता शुरू की है। इसके सार्थक परिणाम सामने आएंगे। इस तरह के प्रयास भविष्य में भी जारी रहेंगे।

पीरचंद दहिया, जिला प्रधान

हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन भिवानी। प्रदेश के लाखों बच्चे इस क्विज प्रतियोगिता से लाभान्वित होंगे। यह क्वि•ा प्रतियोगिता बच्चों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। हमारा संगठन सिर्फ अध्यापक हितों के लिए ही संघर्ष नही करता बल्कि सरकारी स्कूलों और विद्यार्थियों के हितों के लिए दिन रात काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हरिओम राठी, राज्य प्रधान

हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept