Move to Jagran APP

कोरोना काल से निपटने के लिए भिवानी नगर परिषद को 34 लाख रुपये की ग्रांट जारी

नगर परिषद कर्मचारी फ्रंट लाइन में खड़े होकर कोरोना से जंग लड़ रहे है। ऐसे में नगर परिषद पर आर्थिक बोझ भी पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:33 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:33 AM (IST)
कोरोना काल से निपटने के लिए भिवानी नगर परिषद को 34 लाख रुपये की ग्रांट जारी
कोरोना काल से निपटने के लिए भिवानी नगर परिषद को 34 लाख रुपये की ग्रांट जारी

अशोक ढिकाव, भिवानी : नगर परिषद कर्मचारी फ्रंट लाइन में खड़े होकर कोरोना से जंग लड़ रहे है। ऐसे में नगर परिषद पर आर्थिक बोझ भी पड़ा है। कर्मचारियों के लिए सैनिटाइज, मास्क व शहर में सैनिटाइज छिड़काव के लिए नगर परिषद को लाखों रुपये का बजट खर्च करना पड़ रहा है। प्रदेश सरकार ने ऐसे में दूसरे चरण के कोरोना काल से निपटने के लिए 34 लाख रुपये की ग्रांट जारी की है। दैनिक जागरण ने सोमवार के अंक में नगर परिषद कोरोना योद्धाओं को नौ माह से नहीं मिला साबून, तेल व सैनिटाइज का सामान समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद नप को यह ग्रांट मिली है।

loksabha election banner

भिवानी नगर परिषद को शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से 34 लाख रुपये की कोरोना संकट से निपटने के लिए ग्रांट जारी की गई है। कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकार की तरफ से प्रयास किया जा रहा है कि संक्रमण को जल्द से जल्द रोका जाए। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमण को रोकने से संबंधित कार्यों के लिए सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं के लिए ग्रांट जारी की गई है। नगर परिषद भिवानी को 34 लाख रुपये की ग्रांट मिली है। इस पैसे को कोरोना रोकने से संबंधित कार्यों पर ही खर्च किया जाएगा। इसमें सफाई कर्मचारियों के लिए मास्क, दस्ताने, सैनिटाजर, पीपीई किट और शहर में सैनिटाजर अभियान चलाने के लिए पैसा खर्च किया जाएगा। नगर परिषद के पास कच्चे और 158 पक्के व 160 कच्चे कर्मचारी है। कर्मचारी कई दिनों से मास्क और सैनिटाजर उपलब्ध करवाने की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही कर्मचारियों ने पिछले नौ माह से कोरोना काल के तहत दिए जाने वाले साबून, तेल आदि सामान पिछले नौ माह से ना मिलने पर प्रशासन पर अनदेखी की आरोप लगाया था। अब इस ग्रांट से कर्मचारियों के लिए कोरोना से बचाव को लेकर सामान खरीदा जाएगा और सफाई कर्मचारियों को बांटा जाएगा।

पीपीई किट के साथ ही इम्यूनिटी के लिए दवाईयां भी की जाएगी कर्मचारियों को वितरित :

सरकार से मिली ग्रांट नप के कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा पर खर्च की जाएगी। इसके लिए उनको साबून, तेल, पीपीई किट, दस्ताने, सैनिटाइज सहित उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए दवाईयां भी खरीदी जाएगी, ताकि वह कोरोना से लड़ने के लिए मोर्चे पर डटे रहे।

शहर में चलाया जा रहा सैनिटाइज अभियान

नप की तरफ से सार्वजनिक स्थानों को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग तीन टीमें बनाई हुई हैं। एक टीम फायर की गाड़ियों के साथ, एक ट्रैक्टर और तीसरी टीम टंकी पीठ पर बांधकर स्प्रे करने का कार्य कर रही है।नप की तरफ शहर के सभी 31 वार्डो में भी सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया जाएगा। नप टीमें लोगों को मास्क लगाने और दो गज दूरी नियम का पालन करने के लिए भी जागरूक कर रही हैं।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नगर परिषद प्रयासरत है। इसके साथ ही कर्मचारियों की देखरेख का भी जिम्मा संभाला जा रहा है। सरकारी की तरफ से 34 लाख रुपये मिले है। इस ग्रांट का इस्तेमाल मास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने और पीपीई किट खरीदने के लिए किया जाएगा।

-संजय यादव, कार्यकारी अधिकारी नप भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.