Move to Jagran APP

जालसाजों ने एटीएम से निकाली दो लाख की नकदी

क्लोन एटीएम कार्ड से लोगों के बैंक खातों से धोखाधड़ी कर पैसे चोरी

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 05:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:44 AM (IST)
जालसाजों ने एटीएम से निकाली दो लाख की नकदी
जालसाजों ने एटीएम से निकाली दो लाख की नकदी

जागरण संवाददाता, भिवानी : क्लोन एटीएम कार्ड से लोगों के बैंक खातों से धोखाधड़ी कर पैसे चोरी करने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। लेकिन अब जालसाजो ने सीधे एटीएम से ही तकनीकी छेड़छाड़ कर बड़ी रकम ट्रांजैक्शन करने का नया तरीका अपना लिया है। ऐसा एक बड़ा मामला भिवानी का सामने आया है।

loksabha election banner

एसबीआइ घंटाघर की मुख्य ब्रांच के बाहर लगे एसबीआइ एटीएम से तकनीकी छेड़छाड़ कर दो लाख 30 हजार रुपये की रकम ट्रांजैक्शन कर डाली। बैंक अधिकारियों ने एटीएम मशीन में डाली गई रकम का आंकलन किया तो यह सब बात सामने आई। बैंक मैनेजर ने घटना की शिकायत शहर थाना पुलिस को दी। पुलिस ने बैंक अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

घंटाघर स्थित एसबीआइ के शाखा प्रबंधक शशीभान सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बैंक की मुख्य शाखा की एटीएम मशीन को खाली किया गया तो पता लगा कि मशीन से तकनीकी छेड़छाड़ की गई है। इसके बाद एटीएम के खाते की ट्रांजैक्शन देखी तो दो लाख 30 हजार रुपये मशीन से बिना किसी डेबिट कार्ड का प्रयोग कर ट्रांजैक्शन की गई है। जालसाजों ने इस कारनामे को आसानी से अंजाम दिया। मशीन को चेक करने के लिए आने वाले तकनीकी स्टाफ तक को समझ नहीं आ रहा है कि इस वारदात को इतनी आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। जालसाजों ने एटीएम से 23 बार की ट्रांजैक्शन

चौंकाने वाली बात तो यह है कि जालसाजों ने एक बार नहीं 23 बार ट्रांजैक्शन की है। 23 बार ट्रांजैक्शन करके मशीन से दो लाख 30 हजार रुपये निकाले गए है। इतनी बार ट्रांजक्शन हुई, लेकिन तकनीकी स्टाफ को खुद भी पता नहीं चल पाया। बैंक का तकनीकी स्टाफ कर रहा है पूरी जांच

इस मामले में बैंक का तकनीकी स्टाफ जांच कर रहा है। जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि यह रकम कैसे निकाली गई है। किसी कोड का इस्तेमाल किया या फिर किसी रिमोट तकनीक का प्रयोग किया गया है, इसे लेकर जांच की जा रही है। मशीन में ज्यादा रकम होती तो बड़ी रकम निकाल कर ले जा सकते थे।

-- शशीभान, मुख्य प्रबंधक, एसबीआइ बैंक शाखा घंटाघर भिवानी। वर्जन :

पुलिस द्वारा इस मामले को साइबर सेल को सौंपा गया है। तकनीकी तौर पर बैंक की टीम भी अपने स्तर पर इसकी जांच कर रही है। जांच पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा कि आखिरकार इस वारदात को किस प्रकार से अंजाम दिया गया। पुलिस आरोपितों को काबू करने के लिए प्रयास कर रही है।

-- संदीप कुमार, एसएचओ शहर थाना भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.