Move to Jagran APP

धोखाधड़ी : होम लोन के नाम पर ठगे 1.75 लाख, बैंक ने खाता किया सीज

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी: गांव मिसरी निवासी एक व्यक्ति को होम लोन दिलवाने के नाम पर अज्ञा

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 12:10 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 12:10 AM (IST)
धोखाधड़ी : होम लोन के नाम पर ठगे 1.75 लाख, बैंक ने खाता किया सीज
धोखाधड़ी : होम लोन के नाम पर ठगे 1.75 लाख, बैंक ने खाता किया सीज

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी: गांव मिसरी निवासी एक व्यक्ति को होम लोन दिलवाने के नाम पर अज्ञात व्यक्ति ने मात्र फोन पर बातें कर 1.75 लाख रुपये ठग लिए। हालांकि ठगी का अहसास होने पर उक्त व्यक्ति ने बैंक से संपर्क कर उक्त व्यक्ति को खाते को सीज करवा दिया। पुलिस ने इस संबंध में आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

गांव मिसरी निवासी राजेश कुमार ने बताया कि होम लोन लेने के लिए उसने भिवानी के बैंक में फाइल लगाई थी। फाइल जमा करवाने के बाद रणवीर ¨सह गोचल नामक व्यक्ति का उसके पास फोन आया। रणवीर ¨सह ने स्वयं को बैंक का ही कर्मचारी बताया तथा उसका लोन पास करवाने का आश्वासन दिया। उसने व्हाटसअप के जरिए उससे लोन संबंधी कागजात भी मंगवाए। बाद में उसने कहा कि उसका लोन पास हो जाएगा। इसके लिए उसे एक खाली चैक तथा दूसरा 20 रुपये की राशि का चेक भरकर देना होगा। जिस पर उसने चेक उक्त व्यक्ति को कोरियर करवा दिए। बाद में उससे कहा गया कि उसका 15 लाख रुपये का लोन पास हो गया है। ऐसे में उसे 1.75 लाख रुपये अपने खाते में जमा करवाने होंगे। जिस पर उसने अपने खाते में यह राशि जमा करवा दी। रुपये जमा करवाने के मात्र आधे घंटे बाद ही उसके फोन पर खाते से उक्त राशि निकलने का मैसेज आया। जिस पर उसे ठगी का अहसास हुआ। इस पर वह तुरंत बैंक में पहुंचा तथा अधिकारियों को इसके बारे में बताया। जिस पर बैंक अधिकारियों ने उसे धोखाधड़ी की आशंका जताते हुए बताया कि यह राशि उन्हीं के बैंक की दिल्ली की शाखा के खाते में ट्रांसफर किए गए है। जिस पर उसने बैंक को धोखाधड़ी की शिकायत देकर रणवीर ¨सह के खाते को सीज करवा दिया। बाक्स :

जानकारों से लिए थे उधार राजेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को उसने पैसे अपने खाते में जमा करवाए थे। रणवीर ¨सह ने उसे बताया था कि तीन दिन के लिए उसे यह पैसे अपने खाते में रखने होंगे। ऐसे में सोमवार को वह लोन की पूरी कार्रवाई करवा देगा। जिसके बाद वह पैसे वापिस निकाल सकता है, लेकिन उक्त व्यक्ति ने तुरंत उसके खाते से यह राशि अपने खाते में ट्रांसफर कर ली। बाक्स :

फर्जी चेक से किया फ्राड पीड़ित ने बताया कि शुरूआत में उसे समझ ही नहीं आया कि उक्त व्यक्ति ने उसके साथ यह फ्राड कैसे किया। क्योंकि पैसे उसके स्वयं के खाते में थे। बाद में बैंक कर्मचारियों ने बताया कि उससे जो 20 रुपये का चेक भरवाया गया था उस पर हस्ताक्षर करवाए गए थे। आरोपित ने दूसरे खाली चेक पर हस्ताक्षर की नकल करके उसके साथ धोखाधड़ी की है। बाक्स :

अब भी कर रहा फोन शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने आरोपित रणवीर ¨सह का बैंक खाता सीज करवा दिया है। खाता सीज करवाने से पूर्व वह 40 हजार रुपये निकाल चुका था। बाकी 1.35 लाख रुपये उसके खाते में ही सीज हो गए है। ऐसे में वह अब भी रोजाना उसके पास फोन करके खाता चालू करवाने को कह रहा है। राजेश ने बताया कि उक्त व्यक्ति भी भी लोन पास करवाने व प्रतिदिन 40 हजार रुपये वापसी करने की बात कह रहा है। बाक्स :

धोखाधड़ी का मामला दर्ज : एसएचओ राजेश ने बताया कि उसने पहले इस मामले की शिकायत दादरी सदर पुलिस थाना में दर्ज करवाई थी। बाद में थाना प्रभारी ने यह मामला बौंद क्षेत्र का बताकर उसकी शिकायत बौंद थाने में ट्रांसफर कर दी। जिसके बाद बौंद थाना में आरोपित पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.