Move to Jagran APP

पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने सीएम, राज्यपाल को लिखा पत्र, दो चरणों में पंचायत चुनाव करवाने की मांग

उपमंडल के पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रदेश के सीएम मनोहर लाल व राज्यपाल को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 06:24 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 06:24 AM (IST)
पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने सीएम, राज्यपाल को लिखा पत्र, दो चरणों में पंचायत चुनाव करवाने की मांग
पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने सीएम, राज्यपाल को लिखा पत्र, दो चरणों में पंचायत चुनाव करवाने की मांग

संवाद सहयोगी, बाढड़ा: उपमंडल के पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रदेश के सीएम मनोहर लाल व राज्यपाल को पत्र लिखकर दो वर्ष से अधर में लटकी सम्मान भत्ता राशि जारी करने की मांग की है। इसके साथ उन्होंने मांग की है कि आगामी समय में पंचायती चुनाव में सभी पदों का एक ही दिन मतदान करने की बजाए एक दिन ग्राम पंचायत के सरपंच व पंच तथा अगले दिन पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान किया जाना चाहिए ताकि मतदाता अपने विवेक का सही ढंग से प्रयोग कर सकें। इससे पूर्व बाढड़ा कस्बे में पूर्व सरपंच ओमप्रकाश पंचगावां की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व पंचायत प्रतिनिधि एसोसिएशन ने उनकी लंबित मांगों को लेकर रोष जताया। पूर्व सरपंच एसोसिएशन संयोजक सीताराम शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मौजूदा सीएम मनोहर लाल ने जनभावनाओं का ख्याल करते हुए वर्ष 2019 से ही वर्ष 1996 से वर्ष 2016 तक के सभी पूर्व सरपंच प्रतिनिधियों को प्रतिमाह एक हजार सम्मान भत्ता राशि स्वीकृत कर उनके खातों में भेजने का आदेश दिया। लेकिन पूरे प्रदेश में समय पर वितरण होने के बावजूद बाढड़ा खंड में अभी तक सभी पूर्व सरपंचों को मात्र पांच माह का सम्मान भत्ता ही मिल पाया है। इस बारे में बार-बार अपील के बावजूद भी सरकार व स्थानीय जिला प्रशासन का रवैया उदासीन बना हुआ है।

loksabha election banner

पंचायती राज में महिलाओं की पचास फीसद हिस्सेदारी है

पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने पंचायती राज में महिलाओं की पचास फीसद हिस्सेदारी की है जो सराहनीय कदम है। लेकिन चुनाव प्रक्रिया को दिन में संपन्न करवाने का फार्मूला बढ़ती आबादी व मतदाताओं की ग्राम स्तर पर संख्या को देखते हुए बदलाव की जरुरत बन गया है। चुनाव आयोग एक ही दिन निश्चित कर प्रत्येक मतदाता को अपने वार्ड के पंच, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद के चार मतों को डालने का आदेश है जो न्यायोचित्त नहीं है। चुनाव की भीड़ व बुजुर्गों व महिलाओं को इस प्रक्रिया में मतदान करने में बहुत समस्या आती है। अधिकतर मतों को एजेंट मनमर्जी से डलवा देते हैं जो स्वच्छ व स्वस्थ लोकतंत्र पर सवालिया निशान लगाता है। सरकार को चुनाव आयोग को दिशानिर्देश जारी करना चाहिए कि वार्ड पंच, सरपंच का मतदाता एक दिन व पंचायत समिति व जिला पार्षद के वार्ड के लिए अगले दिन मतदान करवाना सुनिश्चित करें। इससे सभी लोग मनमर्जी से प्रत्याशी का आंकलन कर उसका चयन करेंगे जो आपसी भाइचारे को मजबूत करेगा। पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों ने मांगों को लेकर सीएम मनोहर लाल व उपराज्यपाल को पत्र भेजा।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर पूर्व सरपंच व छात्रनेता विजय मोटू, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश पंचगावां, विजय फौजी काकड़ौली, मंदीप डालावास, बिजेन्द्र ढिल्लू बाढड़ा, राजवंती श्योराण, रमेश काकड़ौली हुक्मी, सुरेश डालावास, वेदप्रकाश श्योराण, आनंद स्वरुप द्वारका, धर्मबीर कान्हड़ा, रामनिवास चांदवास, इत्यादि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.