Move to Jagran APP

जमकर बरसे बदरा, ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

बहल और लोहारू में 15 तो ढिगावा में 13 एमएम हुई बारिश कई स्थानों पर आज नहीं होगी खरीद फोटो

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 11:59 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 06:35 AM (IST)
जमकर बरसे बदरा, ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी
जमकर बरसे बदरा, ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

बहल और लोहारू में 15 तो ढिगावा में 13 एमएम हुई बारिश, कई स्थानों पर आज नहीं होगी खरीद

loksabha election banner

फोटो : 17 बीडब्ल्यूएन 17 की सीरीज जागरण संवाददाता,भिवानी : बुधवार को जिलेभर में बदरा जमकर बरसे। रही सही कसर ओलावृष्टि ने पूरी कर दी। बारिश के कारण किसानों की खून पसीने की कमाई हजारों क्विंटल सरसों व गेहूं भीग गई, ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मंगलवार रात को हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में गिरावट होने के साथ-साथ मौसम भी ठंडा हो गया। वहीं बुधवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। शाम हुई तो जिलेभर में जमकर बरसात हुई। साथ ही कई गांवों में ओलावृष्टि भी हुई है। यह बरसात व ओलावृष्टि किसानों के लिए आफत बनकर बरसी। जबकि कई आढ़तियों के पास बरसात से बचने के पुख्ता इंतजाम न होने से काफी अनाज भीग गया। इसके अलावा इस बरसात से खेतों में कट चुकी फसल को भी काफी नुकसान होने का अनुमान है। बहल में कृषि अधिकारी डा. चंद्रभान श्योराण ने बताया कि बुधवार को इलाके में औसतन करीब 15एमएम बरसात हुई है। आगामी दिनों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि खेतों में फसलों को बरसात से हुए नुकसान के आंकलन के लिए बृहस्पतिवार को इलाके में सर्वे करवाया जाएगा। 18 व 19 को नहीं होगी सरसों व गेहूं की खरीद

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार दो दिन मौसम खराब रहने की संभावना के ²ष्टिगत मार्केट कमेटी भिवानी व नोटिफाईड एरिया में स्थित अतिरिक्त नई अनाज मंडी व सबयार्ड बवानी खेड़ा में किसानों की सरसों व गेहूं की सरकारी खरीद नहीं की जा सकेगी। मार्केट कमेटी भिवानी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 व 19 अप्रैल सरसों व गेहूं की खरीद नहीं होगी। वहीं भिवानी अनाज मंडी के प्रधान बजरंग लाग गर्ग ने बताया कि मौसम खराब होने की सूचना मिलते ही आढ़तियों ने किसानों को सरसों व गेहूं लेकर न आने के लिए कह दिया था।

फोटो : 17 बीडब्ल्यूएन 26

बहल क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि से कटाई कढ़ाई पर असर

बहल खंड में बेमौसमी बारिश से कटाई व कढ़ाई पर व्यापक असर पड़ेगा। अखिल भारतीय किसान सभा ने बुधवार को हुई बारिश से किसानों को भारी नुकसान की आशंका जताई। सरकार को किसानों की फसलों का अविलंब मुआयना करवाकर गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करवाने की मांग की है और साथ ही बारिश से बर्बाद फसलों के मुआवजे की मांग की है। लोहारू में जल निकासी की खुली पोल

फोटो : 17 बीडब्ल्यूएन 28 की सीरीज बुधवार दोपहर लोहारू शहर और आसपास के इलाके में हुए झमाझम बरसात से जहां मौसम खुशगवार हो गया। वहीं इस बरसात के बाद शहर के लोगों को कई स्थानों पर उचित ढंग से जल निकासी नहीं होने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इलाके में औसतन 15 एमएम बरसात दर्ज की गई। अनाजमंडी में चल रही सरसों और गेहूं की सरकारी खरीद के दौरान आढ़तियों को भी काफी मुसीबत झेलनी पड़ी। वहीं दूसरी ओर स्थानीय अनाजमंडी एक हिस्से में शेड नहीं होने के कारण कई आढ़तियों और किसानों की सरसों और गेहूं की फसल भीग गई।

ढिगावा क्षेत्र में अनाज मंडी में 35 हजार क्विंटल गेहूं भीगा

फोटो : 17 बीडब्ल्यूएन 16 की सीरीज

ढिगावा मंडी की अनाज मंडी में करीब 42 हजार क्विंटल गेहूं आया हुआ है। वहीं क्षेत्र में बुधवार को 13 एमएम बारिश हुई। बारिश के कारण करीब 35 क्विटल गेहूं व साढ़े 3 हजार क्विटल सरसों भी भीग गई। मार्केट कमेटी ने मौसम खराब होने के कारण बुधवार को मार्केट कमेटी ने छुट्टी की घोषणा की थी। मार्केट कमेटी के लेखाकार भोलाराम ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह से गेहूं खरीद शुरू होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.