Move to Jagran APP

किसान जीत से ज्यादा दूर नहीं, सरकार को तीनों काले कानून निरस्त करने होंगे : सोमबीर सांगवान

जागरण संवाददाता भिवानी कितलाना टोल पर किसानों का धरना लगातार जारी है। धरने को संबोधित

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 09:40 AM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 09:40 AM (IST)
किसान जीत से ज्यादा दूर नहीं, सरकार को तीनों काले कानून निरस्त करने होंगे : सोमबीर सांगवान
किसान जीत से ज्यादा दूर नहीं, सरकार को तीनों काले कानून निरस्त करने होंगे : सोमबीर सांगवान

जागरण संवाददाता, भिवानी : कितलाना टोल पर किसानों का धरना लगातार जारी है। धरने को संबोधित करते हुए निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान और खाप सांगवान 40 ने कहा तीनों काले कानूनों के लेकर चल रहा किसान आंदोलन जीत के नजदीक है। सरकार को तीनों कृषि कानून रद्द करने होंगे। सरकार इस भ्रम में थी कि पंजाब के किसानों का साथ हरियाणा के किसान नहीं देंगे। वक्त बीतने के साथ सरकार ने देख लिया कि अकेले पंजाब हरियाणा ही नहीं देशभर के किसान, मजदूर, व्यापारी और कर्मचारी इस जनांदोलन में आ जुटे हैं।

loksabha election banner

किसान नेता राजू मान ने कहा कि शहीदी दिवस भारत की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में कार्य करता है इसीलिए संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 23 मार्च को कितलाना टोल पर युवा दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहीदी दिवस हमें उन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने देश को गुलामी से आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था। यह एक ऐसा अवसर है जो देशवासियों को उनकी जाति, पंथ और धर्म के विभिन्नताओं के बावजूद एक सूत्र में बांधता है। उन्होंने युवाओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में 23 मार्च को टोल पर पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा कि इस दिन धरने की कमान युवाओं के हाथों में होगी। कितलाना टोल पर धरने के 86वें दिन खाप सांगवान 40 के सचिव नरसिंह डीपीई, फौगाट खाप 19 के प्रधान बलवंत नंबरदार, सर्वजातीय श्योराण खाप 25 के प्रधान बिजेंद्र बेरला, बलबीर बजाड़, रत्तन कुमार जिदल, राकेश आर्य, दिलबाग ढुल, कृष्णा छपार, निर्मला पांडवान, दिलबाग ग्रेवाल, अधिवक्ता ब्रह्मानंद ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों की कतई चिता नहीं है केवल उन प्रदेशों का ध्यान है जहां चुनाव होने हैं। किसान आंदोलन में 300 से ज्यादा शहादत होने के बाद भी वो किसानों की बात सुनने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा द्वारा किसानों के बारे में दिये गए आपत्तिजनक बयान की कड़ी निदा की और कहा कि वे अपने शब्द वापस लें। धरने का मंच संचालन दिलबाग ग्रेवाल ने किया। इस अवसर पर सुरजभान सांगवान, शमशेर फौगाट, राजसिंह बिरही, पृथ्वी सिंह नम्बरदार, मास्टर ताराचंद, कप्तान राजमल, अजीत सिंह चरखी, रामकुमार सोलंकी, कप्तान रामफल, राजबीर बोहरा, करतार गिल, महाबीर फौजी, रत्तन सिंह, हवासिंह घुसकानी, सज्जन सिंह, मुकेश पहाड़ी, राजेश झोझू, बीरमति, सुनीता, कमल सिंह सांगवान, पूर्व सरपंच टेकराम मंदोला, कुलबीर शास्त्री, सत्ते श्योराण, निहाल सिंह डोहकी इत्यादि मौजूद थे। आज भी टोल फ्री रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.